Jharkhand:आर्केस्टा में डांस करने वाली नाबालिग गर्भवती हुई,आर्केस्टा संचालक द्वारा सेक्स रैकेट चलाने की आशंका

गढ़वा।जिले में शादी-विवाह सहित अन्य उत्सवों में ऑरकेस्ट्रा में डांस करने वाली नाबालिग लड़की गर्भवती हो गयी है।उसकी उम्र करीब 13 साल है़। वह पलामू जिले की रहने वाली है। वह अभी उज्जवला गृह पलामू (चाइल्ड होम) में है।लड़की के गर्भवती होने के बाद से डांस कराने के नाम पर सेक्स रैकेट चलाने की आशंका जाहिर की जा रही है।

सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन ने पत्र के माध्यम से इस मामले से डीसी को अवगत कराया है

उल्लेखनीय है कि गढ़वा जिले के मेराल थाना क्षेत्र के खुटैलिया टोला निवासी गोरेलाल रंगीला उर्फ गोरेलाल चौधरी अपने घर में कई नाबालिग लड़कियों को रखता है। वह ऑरकेस्ट्रा कार्यक्रमों में लड़कियों से डांस करवाता है।इसका खुलासा डांसर टीम में कार्य करने वाली 13 वर्षीय नाबालिग लड़की के गर्भवती होने से हुआ है। पीड़‍िता पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र की रहने वाली एक अनाथ बच्ची है। फिलवक्त वह मेदिनीनगर स्थित बालिका गृह में है। चैनपुर, पलामू के एक निजी जांच घर में उसकी गर्भ की जांच कराने के बाद पाॅजिटिव पाया गया है। इसे लेकर सीडब्ल्यूसी द्वारा उपायुक्त को पत्र भेजकर मामले से अवगत कराने की बात सामने आ रही है।

नाबालिग लड़कियों के मामले में धीमी कार्रवाई के कारण भी ऐसे रैकेट चलाने वालों के हौसले बुलंद हैं। बताते हैं कि 16 फरवरी 2021 को गढ़वा शहर के रंका मोड़ पर पांच नाबालिग लड़कियों के साथ कथित डांसर टीम के संचालक गोरेलाल हलचल को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पुर्णिमा कुमारी ने संदिग्धावस्था में पाए जाने पर डीसीपीओ को निर्देश देकर रेस्क्यू कराया था। चाइल्डलाइन गढ़वा के माध्यम से उक्त सभी को रेस्क्यू कर गढ़वा थाना में ले जाया गया था।पूछताछ में गोरेलाल ने पलामू के सिगसिगी गांव में सरस्वती पूजा के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में उक्त लड़कियों को डांस कराने के लिए ले जाने की बात कही थी। उसने बताया था कि एक लड़की पर उसे दो हजार रुपये एक रात के लिए मिलता है। वह लड़कियों को एक-एक हजार रुपये देता है। बताते हैं कि गढ़वा थाना में मामला दर्ज नहीं कराया गया और उस दिन गोरेलाल के साथ लड़कियों को जाने दिया गया। 17 फरवरी को चाइल्डलाइन के माध्यम से काउंसिलिंग के लिए सीडब्ल्यूसी में प्रस्तुत किया गया। वहां से उन्हें मेदिनीनगर स्थित बालिका गृह भेज दिया गया।

इस घटना की जानकारी मुझे मिली है। सभी पहलुओं पर जांच करते हुए इसकी सत्यता की जांच कराकर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।’ -पूर्णिमा कुमारी, जिला समाज कल्याण पदाधि‍कारी, गढ़वा।