राँची के बाल सुधार गृह में दो गुटों में जमकर मारपीट,कई बाल कैदी घायल

राँची।राजधानी राँची के डूमरदगा स्थित बाल सुधार गृह में फिर दो गुटों में जमकर झड़प हुई।बताया जाता है कि बाल बंदियों के बीच हुई मारपीट में कई घायल हुए हैं। बाल सुधार गृह में इससे पूर्व भी मारपीट की घटना सामने आ चुकी है।जिसके बाद कई बाल बंदियों को दूसरे बाल सुधार गृह में शिफ्ट किया गया था।

बताया जा रहा है कि सोमवार की रात एक बार फिर बाल बंदियों का दो गुट आपस में भिड़ गया।दोनों गुट में जमकर मारपीट हुई।इसमें तीन बाल बंदी घायल हो गए। मारपीट की सूचना मिलने के बाद मौके पर सदर थाना, खेलगांव थाना और मेसरा ओपी की पुलिस पहुंची। तब जाकर मामला शांत हुआ।

मिली जानकारी के अनुसार अगर समय पर पुलिस नहीं पहुंचती तो बड़ी घटना घट सकती थी। सुधार गृह में मारपीट के दौरान स्थिति अनियंत्रित जैसी हो गई थी।वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए उन्हें रोक पाना मुश्किल था।

घटना के सम्बंध में जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार बाल सुधार गृह में एक गुट के द्वारा दूसरे गुट से कुछ सामान मांगा गया था, दूसरे गुट ने जब देने से मना कर दिया तो पहले बहस शुरू हुई और फिर नौबत मारपीट तक जा पहुंची। देखते ही देखते जिसके हाथ में जो आया उसी से एक दूसरे को मारने लगे। मारपीट के दौरान सुधार गृह के कई फर्नीचर भी तोड़ डाले गए।

बता दें 22 फरवरी को भी अहले सुबह लगभग पांच बजे बंदियों के दो गुटों के बीच जमकर मारपीट हुई थी।इसके कारण करीब आधा दर्जन से ज्यादा बंदी गंभीर रूप से घायल हो गये थे।हिंसक झड़प के बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 10 बाल बंदियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट कर दिया था। वहीं 13 पर एफआईआर दर्ज की गई थी।बाल बंदियों से रंगदारी मांगने और अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए बदमाशी करने वाले बंदियों को जिला प्रशासन ने चिह्नित किया थ।जिसके बाद ऐसे 10 बाल बंदियों को तीन अलग अलग स्थानों में ट्रांसफर कर दिया गया था।