Mahashivratri 2024: द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, बड़ी संख्या में भक्त कर रहे भगवान शिव की पूजा-अर्चना….

 

देवघर।महाशिवरात्रि के मौके पर झारखण्ड के देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हैमशिवभक्त सुबह से ही अपने इष्ट भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर रहे हैं।अनुमान है कि आज ढेड़ लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा पर जलाभिषेक करेंगे।इसे लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं।

महाशिवरात्रि के मौके पर देवघर के विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर में भक्तों का सैलाब देखने को मिल रहा है। बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने से पहले ही भक्तों की लंबी कतार लग गई है। सभी लोग कतार में खड़े होकर भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं।पूजा करके मंदिर से निकलने के बाद भक्तों के चेहरे पर काफी खुशी और संतुष्टि नजर आ रही है।उनका कहना है कि इस बार व्यवस्थाएं बहुत अच्छी हैं, पूजा करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

इधर मंदिर के पुजारी बताते हैं कि इस मंदिर परिसर में शिव और शक्ति दोनों विद्यमान हैं।यही कारण है कि महाशिवरात्रि पर यहां पूजा का विशेष महत्व है। आज के दिन जो भी यहां आकर भगवान शिव का जलाभिषेक करता है उसे मनवांछित फल मिलता है।

सुचारू जलार्पण के लिए देवघर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।मंदिर परिसर और रूट लाइन में भारी पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गयी है।देवघर के उपायुक्त विशाल सागर खुद मंदिर में रहकर व्यवस्था संभाल रहे हैं।

उपायुक्त ने कहा कि सावन की सोमवारी की तरह ही महाशिवरात्रि भी एक महत्वपूर्ण दिन है और इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा पर जलाभिषेक करने आते हैं, इसलिए जिला प्रशासन सभी श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराने में जुटा हुआ है।इस भीड़ को देखते हुए आज किसी भी तरह की वीआईपी पूजा पर रोक लगा दी गई।उन्होंने कहा कि जो भी भक्त इस भीड़ से बचना चाहता है वह शीघ्र दर्शनम का कूपन कटाकर कुछ अलग व्यवस्था प्राप्त कर सकता है।