जम्मू-कश्मीर:माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से एक दर्जन श्रद्धालुओं की मौत,एक दर्जन से ज्यादा घायल,राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री,गृहमंत्री सहित कई नेताओं ने दुख जताया है

नए साल पर बड़ी संख्या में जुटे थे श्रद्धालु

नए साल के पहले दिन बड़ी दुःखद खबर आई है।जहां जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई।घटना में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जबकि घायलों की संख्या एक दर्जन से ज्यादा बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि घटना लगभग रात 2:45 बजे हुई।जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह के मुताबिक, प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, किसी बात पर बहस को लेकर श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को धक्का दिया जिसके बाद भगदड़ मच गई।

इधर खबर है कि माता वैष्णो देवी यात्रा फिर से शुरू कर दी गई है।

कटरा अस्पताल के बीएमओ डॉक्टर गोपाल दत्त ने मौतों की पुष्टि की है. फिलहाल घायलों को नारायणा अस्पताल ले जाया गया है. वहीं घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. बताया जा रहा है कि नए साल के मौके पर श्रद्धालु माता के दर्शन को यहां पहुंचे थे. इसी दौरान अचानक भगदड़ मच गई।

बताया जा रहा है कि मृतकों और घायलों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है. मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचा दिया गया है। मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के एक-एक श्रद्धालु शामिल हैं।अन्य की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।

पीएम मोदी बनाए हुए हैं नजर

घटना की सूचना के बाद पीएम मोदी ने कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से हुई मौतों से अत्यंत दुखी हूं।पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें. उन्होंने कहा कि मैंने जम्मू-कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा, उधमपुर के सांसद डॉक्टर जितेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय से बात कर स्थिति की जानकारी ली है. घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता और सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतक के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की गई है।

माता वैष्णो देवी के मंदिर में नए साल के मौके पर हर बार हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. हर साल यहां भक्तों की सुविधा का खास ख्याल भी रखा जाता है. लेकिन शनिवार को नए साल के मौके पर कुछ ज्यादा लोग यहां जमा हो गए।फिलहाल घटना की जांच जारी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस दुर्घटना को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है उन्‍होंने कहा- यह जानकर बहुत दुख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ ने भक्तों की जान ले ली। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।