झारखण्ड के सबसे ऊँचे मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू,निकली भव्य कलश शोभायात्रा,ढाई हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल हुई

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में केतारी बागान चुटिया स्थित सुरेश्वर महादेव मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मंगलवार को भव्य कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ। पांच दिनी इस अनुष्ठान के पहले दिन सुबह 5 बजे 2501 महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली।कलश यात्रा देख लोगों ने कहा ऐसा भव्य कलश यात्रा पहली बार देखें ।सुरेश्वर महादेव मंदिर ,स्वर्णरेखा धाम परिसर से निकल कर यह कलश शोभायात्रा चुटिया के बहु बाजार स्थित बनस तालाब गयी। यहां पर मुख्य जजमान सुरेश साहू,रूपेश केशरी,आलोक कुमार साहू उर्फ बंटी, रामशरण तिर्की और धंजू नायक के द्वारा बनस तालाब से जल सभी कलश में भरे गए।उसके बाद सैकड़ों महिलाओं ने कलश में जल भरे और फिर वापस मंदिर प्रांगण पहुँचे। भीषण गर्मी के बावजूद इस अनुष्ठान में महिलाओं में इस धार्मिक यात्रा के प्रति काफी उत्साह दिखायी दी।करीब 6 किलोमीटर (आना-जाना) नंगे पांव चली।मंदिर से बनस तालाब और फिर वापसी मंदिर की ओर में पंक्तिबद्ध होकर कलश यात्रा निकाली गई।

चुटिया नगर वासियों ने कलश यात्रा में शामिल शिव भक्तों के लिए सड़क पर पानी का छिड़काव किया ताकि पैदल चल रही महिलाओं को गर्मी में कोई दिक्कत न हो।वहीं नगर निगम से भी पानी के टैंकर द्वारा पानी छिड़काव पूरे रास्ते में किया गया।

9.30 बजे कलश यात्रा मंदिर पहुंची। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं,कार्यकर्ता,बच्चे और बुजूर्ग शामिल थे। कलश यात्रा में ढोल नगाड़े शामिल थे।पूरा केतारी बागान से लेकर चुटिया बहु बाजार तक मार्गों का पूरा वातावरण धार्मिक हो गया। इसके साथ ही मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए।मंडप का पूजन नौ ब्राह्मणों के द्वारा किया गया।

राज्य के सबसे ऊंचा और देश का दूसरा सबसे ऊंचा मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कलश यात्रा में शामिल होने के लिए महिलाएं इतने उत्सुक थे कि अहले सुबह 3 बजे मन्दिर पहुँचने लगी थी।

पांच दिनी होनेवाले अनुष्ठानों की जानकारी देते हुए अध्यक्ष सुरेश साहू ने बताया कि 6 मई को शाम में नगर भ्रमण समारोह है।उस दिन भी भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी।पाँच हजार से ज्यादा शिव भक्त शामिल होंगे।उसके बाद 7 मई को बाबा भोलेनाथ मन्दिर में विराज मान हो जाने के बाद शाम 4 बजे से महाभंडारा का शुरू होगी।महाभण्डारे में करीब 25 से 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

मेडिकल टीम मौजूद थे

भीषण गर्मी और भीड़ को देखते हुए।एक एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीम भी मौजूद थे।सीएचसी नामकुम से आये डॉक्टर विकास कुमार गुप्ता के नेतृत्व में मेडिकल टीम मंदिर परिसर में मौजूद थे।कलश यात्रा में शामिल जिन महिलाओं को कोई दिक्कत हुई तुंरत मेडकिल सेवा दी गई।ये मेडिकल टीम पूरे पाँच दिन तक मन्दिर परिसर में मौजूद रखेंगे।