मुख्यमंत्री आवास घेराव करने जा रहे छात्र पर लाठीचार्ज,एक छात्र गम्भीर रूप से घायल…

राँची।झारखण्ड स्टेट स्टूडेंट्स यूनियन की ओर से सोमवार(आज) से 60/40 नियोजन नीति का विरोध और 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति को लेकर 72 घंटे के महाआंदोलन की शुरुआत हो गया है। इस दौरान मोरहाबादी मैदान में जुटे हजारों छात्र मुख्यमंत्री हाउस का घेराव करने के आगे बढ़े तो पुलिस ने उन्हे रोकने का प्रयास किया।इसके बावजूद भी छात्र के द्वारा लगातार आगे बढ़ने का सिलसिला जारी रहा।उसके बाद पुलिस के द्वारा छात्रों के ऊपर कांके रोड के पास लाठीचार्ज किया गया।जिसमें एक छात्र गम्भीर रूप से घायल हो गया है।

वहीं कई छात्र को भी चोट लगी है।छात्रों के आंदोलन को देखते हुए राँची जिला प्रशासन के द्वारा सीएम आवास के आसपास के इलाके में धारा 144 लगा दी गई है।इसके साथ ही भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है।कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है।

हिरासत में लिए गए कई छात्र नेता

छात्रों की रैली रोकने के लिए सिटी एसपी समेत शहर के सभी थानेदार और डीएसपी मौके पर मौजूद थे। पुलिस ने कई छात्र नेताओं को हिरासत में लिया है। छात्रों के द्वारा निर्णय लिया गया है कि सोमवार को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा। मंगलवार को मशाल जुलूस निकाला जाएगा और बुधवार को इनके द्वारा झारखंड बंद का ऐलान किया गया है।

आज 17 अप्रैल को सीएम आवास का घेराव कार्यक्रम था,वहीं 18 को मशाल जुलूस निकालेंगे जबकि 19 को झारखण्ड बंद का आह्वान किया गया है।बता दें पिछली बार जब छात्र विधानसभा घेराव करने के लिए निकले थे तो पुलिस ने उन पर लाठियां बरसाईं थी, जाहिर है इसे देखते हुए ही छात्र आज प्रदर्शन करेंगे।

आदिवासी छात्र संघ का झारखण्ड बंद 19 अप्रैल को

इधर सिमडेगा जिले में भी आदिवासी छात्र संघ ने नियोजन नीति के खिलाफ 19 अप्रैल को झारखण्ड बंद बुलाया है। संघ के जिलाध्यक्ष रोशन डुंगडुंग ने बताया कि झारखण्ड स्टेट स्टूडेंटस संघ के द्वारा पूरे राज्य में 17 से 19 अप्रैल तक तीन दिनी महा आंदोलन किया जा रहा है। आंदोलन के अंतिम दिन 19 अप्रैल को झारखंड बंद का अहवान किया गया है। उन्होंने बंद को सफल बनाने के लिए बस एसोसिएशन, चेम्बर ऑफ कामर्स, ऑटो चालक संघ से सहयोग की अपील की है।

धारा 144 किया लागू किया गया है

छात्र संगठनों के द्वारा सीएम हाउस घेराव कार्यक्रम को देखते हुए जिला प्रशासन ने सीएम हाउस के दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लगा दिया है। इसके अतिरिक्त चार कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स, इको, एसआइआरबी, आइआरबी, जैप-10 की महिला पुलिस, लाठी पार्टी और होमगार्ड की तैनाती की गयी है।वहीं राजधानी में तैनात छह डीएसपी के अतिरिक्त जिला के अन्य डीएसपी, जिले के विभिन्न थाना प्रभारियों सहित कई इंस्पेक्टर और दारोगा की तैनाती की गई है।इसके अतिरिक्त मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की गयी है.छात्र सीएम हाउस तक न पहुंचे इसके लिए 36 जगह बैरिकेडिंग की गयी थी।आंसू गैस और वाटर कैनन भी तैनात किए गए हैं।