Jharkhand:11वीं का छात्र का शव घर में फंदे से लटकता मिला,माँ और भाई ने जमीन विवाद में हत्या करने आरोप लगाया

जमशेदपुर।झारखण्ड के पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी थाना क्षेत्र के लॉकेशरा जाहेरघुटु में एक युवक की हत्या कर शव फंदे में लटका दिया।बताया जा रहा है कि रायसेन हांसदा की हत्या कर शव फंदे से लटका दिये जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।युवक शिवलाल प्लस टू हाई स्कूल में 11वीं कक्षा का छात्र था। यह घटना सोमवार शाम की बताई जाती है।इधर घटना के संबंध में मृतक के बड़े भाई करण हांसदा ने बताया कि सोमवार शाम लगभग 4 बजे वह अपनी माँ को लेकर घाटशिला स्टेशन छोड़ने गया था। उस समय घर पर उसका छोटा भाई रायसेन अकेले था। जब वह घाटशिला से लौटकर घर पहुंचा तो देखा कि घर का दरवाजा बंद था। जब वह दरवाजा में धक्का मारकर आंगन में गया तो एक कमरे में उसके भाई रायसेन हांसदा का शव फंदे से लटका हुआ था। टाली के बने जिस कमरे में उसे मारकर फंदे से लटकाया गया था वह लकड़ी काफी नीचे लगा हुआ है। रायसेन का पांव जमीन से सटा हुआ था। आनन – फानन में उसने उसे प्लास्टिक रस्सी से काट कर नीचे उतारा तब तक वह मर चुका था।


वहीं इस घटना की जानकारी उसने अपनी माँ सोमवारी हांसदा को फोन कर दी। सोमवारी हांसदा ट्रेन से जमशेदपुर जा रही थी। रास्ते में ही वह बेटे की हत्या की खबर सुनकर राखा स्टेशन पर उतर गई। वहां से वह अपने घर जाहेरघुटु पहुंची। घटना की सूचना मृतक के भाई करण हांसदा ने अपने मामा व सगे संबंधियों को देते हुए मुसाबनी पुलिस को भी दी। लगभग रात के 9 बजे मुसाबनी पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली।पुलिस पूछताछ में मृतक की माँ सोमवारी हांसदा, बड़े भाई करण हांसदा एवं मामा राम कुमार सोरेन आदि ने पुलिस की बताया कि रायसेन की हत्या जमीन विवाद के कारण कर दी गई है। हत्या कर शव को फांसी पर लटका कर आत्महत्या का रूप दिया गया है। पाथरगोड़ा लीपुडीह निवासी चंद्र मोहन मार्डी एवं मेड़िया के अजय पातर से जमीन को लेकर विवाद चल रहा था । इसको लेकर कई बार गांव में बैठक भी हुई थी। बैठक में जमीन के एवज में 1 लाख 30 हज़ार की मांग की थी जो हम लोग देने में असमर्थ थे। इसके बाद बैठक में जमीन विवाद का कोई नतीजा नहीं निकला। यह मामला मुसाबनी थाना में भी हम लोगों ने लिखित रूप से दर्ज कराया था।विधवा माँ का रो रो कर बुरा हाल था। वह पुलिस को बार बार बता रही थी कि उसके बेटे की किसी ने हत्या कर दी है। उसे न्याय चाहिए।

थाना प्रभारी रंजन कुमार पासवान ने युवक के शव को अपने कब्जे में लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल केंदाडीह भेज दिया है जहां से उसे पोस्टमार्टम के लिए आज मंगलवार भेजा गया। पुलिस युवक के परिजनों के बयान पर आरोपी पर मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।