Jharkhand:विधायक ने महिला इंस्पेक्टर से कहा-अधिक होशियार बनने की कोशिश मत करो,वरना यहीं बंधक बना देंगे,विधायक की फटकार सुनकर थाना प्रभारी फुट फुटकर रोने लगी..

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के सुखदेवनगर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर ममता कुमारी को विधायक ने कहा यहीं बंधक बनाकर रख लेंगे।कई बातें कही गई जिससे महिला इंस्पेक्टर फुट फुटकर रोने लगी।वहीं अन्य पुलिस पदाधिकारी चुपचाप विधायक की बातें सुनते रहे।दरअसल, हरमू विद्यानगर स्थित नवीन सरना कालेज छात्रावास पर हुए हमला व तोडफ़ोड़ का मामला को लेकर गुरुवार को वहां सिसई विधायक जीगा सुसारण होरो, मांडर विधायक बंधु तिर्की, खिजरी विधायक राजेश कच्छप, पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव, पूर्व विधायक सुखदेव भगत सहित अन्य आदिवासी नेता और छात्र नेता पहुंचे थे। बैठक में वहाँ डीएसपी जीतवाहन उरांव, डीएसपी यशोदरा के अलावा सुखदेवनगर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर ममता कुमारी भी थीं।

नेताओं और पुलिस के बीच मामले में हुई कार्रवाई की बातचीत चल रही थी। इस बीच अचानक माहौल गरम हो गया। जब सिसई विधायक जीगा सुसारण होरो सुखदेवनगर थानेदार ममता पर भड़क गए और धमकी भरे लहजे में कहा अधिक होशियार बनने की कोशिश मत करो, वरना यहीं बंधक बना देंगे। छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं, युद्ध छिड़ा तो राँची को पागल कर देंगे। थानेदार से कई सवाल जवाब भी हुआ। इस गहमागहमी भरी बातचीत और धमकी से संबंधित एक वीडियो भी वायरल है।

विधायक ने जो कहा-वायरल वीडियो में देखा जा रहा है कि विधायक इंस्पेक्टर से कह रहे हैं,  अधिक होशियार बनने की कोशिश मत करो वरना बंधक बना लेंगे। आप किस चीज के लिए ड्यूटी करते हैं जो समय से कार्रवाई नहीं करते। आप चाहते हैं यहां के बच्चे बदमाश बन जाएं और जंगल में चले जाएं, तब आपलोग छापेमारी कीजिएगा। सवाल आप पर खड़ा होता है। हम यहां मीटिंग करने नहीं आए हैं। दवा भी और दारू भी दीजिएगा। इस हास्टल में गरीब बच्चे पढऩे आते हैं।आपलोगों को तकलीफ लगता है कि यहां के बच्चे पढ़ लिखकर उन्नति करें। रात में काल किए जाने के बारे में कहा – आप रात को किस भाषा में बात किए थे। गवर्नर हैं क्या। यहां पढऩे में दिक्कत होगी तो मजबूरी में लोग जंगल में चला जाएगा। उग्रवादी बन जाएगा, लूटेगा, मारेगा। ऐसे भी यहां का जल, जंगल, जमीन लूटा जा रहा है। हास्टल का मामला कोर्ट में है तो आप क्या कर रहे हैं। आप ठीक से रहिए,नहीं तो आपके घर छापेमारी हम करवा देंगे। हमलोग का रंग चढ़ गया तो अच्छा से रंग चढ़ा देंगे।उन्‍होंने आगे कहा, होशियार रहो, छेड़ो नहीं, युद्ध छेड़ोगे तो पागल कर देंगे, राँची को बता दे रहा हूं। आप ड्यूटी करती हो तो अच्छे से निभाओ। आपको भी इज्जत देते हैं, लेकिन ऐसा मत करो कि किसी का हाथ पैर टूट जाए। हास्टल का बाथरूम टूट गया, तहस-नहस हो गया। हाल ऐसा हो गया कि छात्र बाथरूम नहीं जा सकते। खाना नहीं बना सकते। पुस्तकें भी जला दी गईं।उसके बाद आइओ को कहा, आप  ठीक से काम कीजिए, कितना देर में आपलोग अपराधियों को पकड़ेंगे जवाब दीजिए।

क्या है मामला

नवीन सरना कॉलेज के हास्टल को खाली कराने के लिए 250 लोगों की भीड़ पहुंची थी। एक पक्ष के लोगों ने छात्रावास में जमकर उत्पात मचाया था। छात्रावास के पीछे की चहारदिवारी को तोड़ दिया था। छात्रावास में रहने वालों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट भी की थी। बिशु उरांव नामक व्यक्ति हास्टल की जमीन पर दावेदारी को लेकर उपद्रव करने पहुंचा था। इसे लेकर बिशु उरांव समेत 250 अज्ञात के खिलाफ सुखदेवनगर थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई थी। जिसमें कहा गया है कि बुधवार की सुबह करीब दस बजे 200 से 250 संख्या में लोग हथियारों से लैस होकर छात्रावास में घुस गए। उनसे 50 लाख की रंगदारी मांगी। इसके बाद जमीन कब्जा करने आए लोगों ने तोडफ़ोड़ शुरू कर दी।

इधर इंस्पेक्टर के साथ हुई घटना को लेकर पुलिस मेंस एसोसिएशन ने आपत्ति जताई है।एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि,माननीय विधायक अब इंस्पेक्टर को ही बंधक बनवाने का धमकी दे रहे हैं और ना जाने क्या-क्या उतरवाने का आज पुलिस इतनी कमजोर हो गयी कि सब कुछ सून कर दबे पांव से निकल जाने मे भलाई समझ रही है ऐसे बर्ताव से उपद्रवियों और अपराधियों का मनोबल बढ़ेगा पुलिस के लिए विधि व्यवस्था पर अंकुश लगाना मुश्किल होगा माननीय को अपनी पद की गरिमा का ख्याल रखना चाहिए भावना या निजी स्वार्थ में बहकर वर्दी पहने पुलिस पदाधिकारी का मनोबल गिराना राज्य के विकास के लिए श्रेष्कर नहीं है परंतु सभी अपनी कुर्सी बचाने में लगे हैं अगर उग्रवाद /अपराध से झारखंड प्रदेश को मुक्त करना है तो पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाना होगा और उनके मान सम्मान का ख्याल सभी को रखना होगा तभी जाकर एक अपराध मुक्त, भयमुक्त समाज का निर्माण होगा।- पुलिस मेंस एसोसिएशन ,केंद्रीय कार्यालय रांची