Jharkhand:रात के अंधेरे में अवैध बालू ढुलाई के दौरान ट्रैक्टर की नीचे दबने से मजदूर की मौत,मालिक और चालक पर मामला दर्ज

देवघर।सारठ में रात के अंधेरे में अवैध बालू ले जा रहे ट्रैक्टर से गिरकर दब जाने से गंभीर रूप से घायल मिसराडीह गांव के मजदूर अशोक पंडित की इलाज के लिए देवघर ले जाने के दौरान रास्ते में ही मौत हो गई। घटना गुरुवार रात की है।वहीं सूचना मिलने पर शुक्रवार को एसडीपीओ आमोद नारायण सिंह,थाना प्रभारी करुणा सिंह,एसआइ जेएन सिंह, एएसआइ विश्वंभर विश्वकर्मा, पंचायत के मुखिया अब्दुल मियां मिसराडीह गांव पहुंचे। शव का शिनाख्त कर पोस्टमार्टम के लिए देवघर भेज दिया।पुलिस ने घटना में शामिल ट्रैक्टर को जब्त कर लिया है। मृतक के पिता शिव बालक पंडित के बयान पर ट्रैक्टर मालिक मिसराडीह गांव निवासी लालू यादव और चालक के खिलाफ थाने में मामला दर्ज किया गया है।

बताया गया कि मिसराडीह गांव के लालू यादव के ट्रैक्टर में गुरुवार देर रात अजय नदी के महापुर घाट से बालू भरकर कहीं बेचने जा रहे थे। इसी बीच थाना क्षेत्र के बसमता गांव के पास बालू लदे ट्रैक्टर से मजदूर अशोक पंडित गिर गया और उस पर ट्रैक्टर चढ़ कर निकल गया। इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया।आनन-फानन में ट्रैक्टर मालिक व चालक ने जख्मी हालत में अशोक को उनके घर पहुंचाया तथा परिजनों को बताया कि युवक ट्रैक्टर से गिर कर घायल हो गया है। परिजनों ने युवक को इलाज के लिए सीएचसी ले गया जहां चिकित्सक ने युवक की गंभीर हालत देखते हुए देवघर रेफर कर दिया। देवघर ले जाने के दौरान रास्ते में ही युवक की मौत हो गई।

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल:
युवक का शव गांव पहुंचते ही परिजन शव से लिपट कर रोने लगे। मृतक के पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल था। मृतक का पांच साल का बेटा और तीन साल की बेटी है। बुजुर्ग माता पिता रो-रो कर कह रहे थे कि उनका एक मात्र कमाऊ बेटे की मौत हो गई। अब परिवार व बच्चे का भरण पोषण कैसे होगा। लोगो ने पीड़ित परिवार को सांत्वना दिया।

रात मे होता है बालू उठाव : स्थानीय लोगों का कहना है कि रात भर काफी संख्या में बालू माफिया द्वारा अजय व पतरो नदी के महापुर, डामाकुंडी, लकड़ाखोंदा, चुनरडीह, रानीगंज, डुमरिया, सरपता समेत अन्य घाटों से अवैध रूप से बालू उठाव कर बेचते हैं। विभिन्न गांव के गलियां होते हुए रात भर ट्रेक्टर चलने से जहां घटना घटने की संभावना रहती है वहीं ट्रेक्टर के आवाज से लोगों की नींद भी खराब होती है। लोगों की माने तो पुलिस की मिलीभगत से ही ये गोरखधंधा हो रहा है।

ट्रैक्टर मालिक व चालक के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। ट्रेक्टर भी जब्त कर थाना लाया गया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। सभी बिंदुओं पर जांच कर समुचित कार्रवाई की जाएगी।-आमोद नारायण सिंह,एसडीपीओ सारठ