Jharkhand:सीआईडी ने 64.85 लाख ठगी करने वाला साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

राँची।झारखण्ड सीआईडी की टीम ने 64.85 लाख ठगी करने वाला साइबर अपराधी को सीआईडी ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी संदीप कुमार दिल्ली का रहने वाला है। इससे पहले वह उत्तर प्रदेश में जेल जा चुका है।वर्तमान में वह जमानत पर है। गिरफ्तार साइबर अपराधी के पास से एक मोबाइल और एक सिम बरामद किया गया है।

सीआईडी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि रातू रोड के हेहल स्थित काजू बागान का रहने वाले ओम प्रकाश वर्मा ने बीते तीन मार्च 2021 साइबर थाना में मामला दर्ज कराया था। साइबर अपराधियों ने ओम प्रकाश वर्मा से एचडीएफसी की डेट इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस दिलाने के नाम पर 64.85 लाख रूपया ठगी कर ली थी इस मामले में सीआईडी के द्वारा एक टीम का गठन किया गया।गठित टीम ने कार्रवाई करते हुए दिल्ली के कल्याणपुरी से संदीप कुमार को गिरफ्तार किया है।

जानिए कैसे करते हैं साइबर ठगी

इस तरह के साइबर ठगी करने के लिए साइबर अपराधी द्वारा विभिन्न फर्जी नंबरों से लोगों को कॉल करते हैं।और डेड इंश्योरेंस पॉलिसी और लोन दिलाने के नाम पर लोगों को प्रलोभन देकर विभिन्न खातों में धोखे से विश्वास में लेकर पैसे की ठगी करते हैं।

ऐसे बचें साइबर ठगी से

किसी अज्ञात मोबाइल नंबर से डेड इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस लाने के नाम पर कॉल आने पर उनसे अपनी निजी जानकारी सजाना करें।डेड इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस दिलाने और लोन दिए जाने के नाम पर किसी प्रकार के कॉल आने पर नंबर की जांच इंसुरेंस कंपनी से संबंधित कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करें।