सेक्सटॉर्शन:वीडियो वायरल करने के नाम पर 1.17 लाख रुपए की ठगी, राँची के डोरंडा थाना में मामला हुआ दर्ज,

राँची।राजधानी राँची में इन दिनों अश्लील वीडियो बना पैसे ऐंठने की घटनाएं बढ़ी,डर से लोग दे रहे है पैसे,नहीं दर्ज करा रहे है केस। सेक्सटॉर्शन ये नया वसूली का शब्द है। साइबर अपराध में संलिप्त लड़कियां इन दिनों अश्लील वीडियो बना पुरुषों से पैसे ऐंठने का काम जोरों पर कर रही है।राजधानी में पहला सेक्सटॉर्शन का मामला डोरंडा थाना में दर्ज हुआ है। जहां अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पीड़ित से एक लाख 17 हजार रुपए की ठगी कर ली गई। इस संबंध में डोरंडा निवासी विजय कुमार ने डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार विजय कुमार को 10 फरवरी को दिन के दो बजे मोबाइल नंबर 848637××45 और 97209××475 से उनके मोबाइल पर कॉल आया। कॉल करने वाले ने उनसे पहले अभद्रता से बात की। फिर कुछ देर तक बात करने के बाद उसने कहा कि आपका गलत वीडियो वह वायरल कर देगा। वह लगातार वीडियो वायरल करने की धमकी देता रहा। डर से विजय कुमार ने उसके द्वारा भेजे गए तीन मोबाइल नंबरों पर एक लाख सत्रह हजार रुपए ऑन लाइन ट्रांसफर कर दिए। विजय कुमार ने उसे मोबाइल नंबर 7860475981, 8534949267 और 8709135910 पर पैसे ट्रांसफर किए।

पैसे मिलने के बाद फिर से धमकी दे रहा है और पैसे भेजे

विजय कुमार ने दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि एक बार पैसे मिलने के बाद फोन करने वाला व्यक्ति दोबारा फोन कर उन्हें धमकी दे रहा है कि और पैसे भेजो नहीं तो तुम्हारा गलत वीडियो वायरल कर देगा। उक्त व्यक्ति ने उन्हें एक बैंक एकाउंट नंबर 10082282155 भेजा है कि अब इसपर पैसे भेजो, नहीं तो तुम्हारा वीडियो तुम्हारे जानने वालों को वायरल कर देगा। अब विजय कुमार डरे हुए है और उक्त व्यक्ति के धमकी से बचने के लिए डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है, ताकि पुलिस उनकी मदद कर सके। हालांकि डोरंडा थाना में इस मामले में अज्ञात के विरुद्ध भादवि की धारा 420 के तहत मामला दर्ज हुआ है। पुलिस उक्त मोबाइल नंबर का पता लगा रही है कि ये किसका है।

अगर फंस जाए तो डरे नहीं, पुलिस को करे कंपलेन –एक्सपर्ट)

अगर कोई युवती मैसेंजर पर दोस्ती के लिए मैसेज भेजती है और वीडियो कॉल पर बात करने को बोले तो उससे बचे। क्योंकि वह साइबर फ्रॉड हो सकती है। आपके साथ वीडियो कॉल पर अश्लील बातें कर आपको ब्लैक मेल कर सकती है। इन दिनों ऐसी लड़कियां बहुत सक्रिय है जो वीडियो कॉल कर अपने कपड़े उतार आपसे बातें करेंगी, फिर उसका रिकार्डिंग कर आपको ब्लैक मेल। अगर गलती से वीडियो कॉल पर उनसे बात हो भी जाती है, तो उनके धमकी से डरे नहीं। क्योंकि सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो अपलोड नहीं हो सकता। गूगल ऐसे वीडियो अपलोड ही नहीं करेगा। इसकी शिकायत पुलिस से करे।- सौरभ कुमार,साइबर एक्सपर्ट