ईडी जांच में खुलासा:कोयला कारोबारी इजहार अंसारी ने वाराणसी और धनबाद की कोयला मंडी में ज्यादा कीमत पर बेचा था लिंकेज का 86568 टन कोयला….

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हजारीबाग का चर्चित कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को गिरफ्तार किया हैं। ईडी की जांच में खुलासा हुआ हैं कि इजहार अंसारी ने लिंकेज (सब्सिडी दर) का 86568 टन कोयला वाराणसी और धनबाद की कोयला मंडी में ज्यादा कीमत पर बेचा था। जिसका कीमत बाजार मूल्य 71 करोड़ रूपया हैं।ईडी की जांच से पता चला कि इज़हार अंसारी ने कोयला लिंकेज नीति का दुरुपयोग किया है।जिसके तहत कैप्टिव खपत के लिए छोटे और मध्यम उद्यम (एसएमई) को सब्सिडी वाला कोयला आवंटित किया जाता था।इज़हार अंसारी की 13 ऐसी एसएमई फर्मों को 71 करोड़ रुपये के बाजार मूल्य वाला लगभग 86568 टन कोयला आवंटित किया गया था।हालांकि,इजहार अंसारी ने उद्योग में उपयोग करने के बजाय कोयले को खुले बाजार में बेच दिया और इससे बड़े पैमाने पर लाभ कमाया।

ट्रक ड्राइवर के खिलाफ दर्ज मामले की ईडी ने शुरू की जांच

ईडी ने ट्रक ड्राइवर के सैय्यद सलमानी खिलाफ झारखण्ड पुलिस द्वारा दर्ज की गई, एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। सैय्यद सलमानी जो इज़हार अंसारी के लिए काम करते है।इस मामले में इस मामले में अवैध रूप से ट्रांसपोर्टिंग किये गये 19 टन कोयले के साथ ट्रक को भी झारखण्ड पुलिस ने जब्त कर लिया था।

कई अफसरों को इजहार अंसारी ने दिया था रिश्वत

ईडी की जांच से संकेत मिला, कि ऐसे सब्सिडी वाले कोयला आवंटन के बदले इज़हार अंसारी कुछ अफसरों को रिश्वत भी देता था।ईडी ने 16 जनवरी 2024 को इजहार अंसारी के हजारीबाग और रामगढ़ स्थित तीन ठिकाने पर छापेमारी किया था।उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।बुधवार (17 जनवरी) को ईडी ने इजहार अंसारी को राँची में पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश किया और छह दिनों की रिमांड पर लिया है