राँची रेलवे स्टेशन रोड में नकली कंगन का झांसा देकर रेलवे कर्मचारी से 77000 रुपये की ठगी,नगद,एटीएम और पेट्रोल पंप से निकाले पैसे…..

Rohit Singh

राँची।राजधनी राँची के रेलवे स्टेशन के बाहर एक यात्री (रेलवे कर्मचारी) से दो ठगों ने कंगन का लालच दे,फिर पुलिस के नाम डराकर उनसे 77 हजार रुपए नगद ठग लिया। इस संबंध में गोड्डा जिले के पथरगामा निवासी (वर्तमान पतरातू रेलवे कॉलोनी) उदय सोना लाल मुर्मू ने चुटिया थाना में ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई है।पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए आरोपी की तलाश में जुट गई है।

क्या हैं मामला:
दर्ज प्राथमिकी में उदय ने बताया है कि वे रविवार को दुमका इंटरसिटी से 4 बजे सुबह राँची रेलवे स्टेशन पर उतरे। जैसे ही वे रेलवे स्टेशन से बाहर निकले और बस पकड़ने ओवरब्रिज की ओर बढ़ने लगा तो उन्हें एक आदमी मिला।उसने सोने जैसा चमकने वाला एक कंगन दिखाया और बोले इसे ले लो।इतने में बाइक से दूसरा युवक पहुँचा और बोलने लगा अरे तुमलोग क्या खरीद बिक्री करते हो चलो थाना।उसके बाद बाइक पर उसने बैठा लिया और पीछे कंगन दिखाने वाले युवक भी बैठ गया।थोड़ी दूर जाकर बाइक रोक कर बोला कितना पैसा है दो नहीं तो थाना ले जाएंगे।उदय ने बताया कि वो डर गया और उसके पास 36 हजार रुपये थे दोनों ने ले लिया।उसके बाद एटीएम से भी 10 हजार निकलवा लिया।

बाइक से ले गया पेट्रोल पंप और निकलवाये रुपये

रुपये लेकर फिर बाइक पर बैठाकर ओवरब्रिज होते बिरसा चौक स्थित इंद्रप्रस्थ पेट्रोल पंप ले गया वहाँ से 31 हजार उसके कार्ड से निकलवा लिया।उदय ने बताया कि कुल 77000 रुपये की ठगी कर भाग गया। इसके बाद उदय समझ गया कि वह ठगी की शिकार हुआ है। इसके बाद वो पतरातू चला गया क्योंकि उन्हें रेलवे में ड्यूटी पर जाना था।उदय सोमवार को चुटिया थाना पहुँचे और थाने में सारी बात बताई और प्राथमिकी दर्ज कराया।

रेलवे में टेक्नीशियन है,पतरातू में पदस्थापित हैं

उदय सोनेलाल मुर्मू ने बताया कि वो रेलवे में टेक्नीशियन पद पर कार्यरत है।बताया कि जब बाइक पर बैठाकर पुलिस बोलकर उससे गाली गलौज करने लगा तो वो डर गया और चिल्ला भी नहीं पा रहा था।पेट्रोल पंप में पैसा निकालने के बाद भी वो कुछ बोल नहीं पा रहा था।समझ मे नहीं आया क्या करे।बताया कि ठगों ने ही उसे 500 रुपये बस में जाने के लिए भाड़ा दिया।उसके पास एक भी पैसा नहीं बचा था।उदय ने बताया की राँची में उनके कई मित्र है जो पुलिस विभाग में हैं लेकिन उसे उस समय दिमाग ही नहीं काम कर रहा था।

इस मामले में सिटी डीएसपी दीपक कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन जारी है।आरोपी सीसीटीवी में कैद है।उसी आधार पर कार्रवाई की जा रही है।आरोपियों की गिरफ्तारी में पुलिस जुटी हुई है।

नहीं थे पीसीआर और पैट्रोलिंग पुलिस

ट्रेन आने के समय स्टेशन रोड में ना पीसीआर और ना ही थाना के पेट्रोलिंग पुलिस थी।इसलिए उच्चकों ने इसका फायदा उठाया।स्टेशन रोड में बाइक पेट्रोलिंग,थाना की गस्ती दल और पीसीआर तीनों है ,लेकिन कोई नहीं था।बता दें राँची रेलवे स्टेशन के आसपास इससे पहले इस तरह की ठगी कई बार हो चुकी।पहले भी कंगन दिखाकर कई लोगों से रुपये लूट लिया है।आसपास उच्चकों का जमावाड़ा रहता है।कब किससे ठगी कर फरार हो जाता है पुलिस को बाद में पता चलता है।बीच में पीड़ित उदय मुर्मू,और दोनो साइड में ठग,और पेट्रोल पंप कर्मी