तबाही:उत्तराखंड में ‘जल प्रलय’,चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही,बहे कई पुल,10000 लोगों के प्रभावित होने की आशंका है।

प्राकृतिक आपदा:
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से धौली नदी में भयंकर बाढ़ आ गई है। खबर है कि पानी की तेज बहाव में कई छोटे पुल बह गए हैं। प्रशासन ने आसपास के इलाकों को खाली करा लिया है। मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार हालत पर नजर बनाए हुए हैं। सीएम रावत खुद जोशीमठ के लिए रवाना हो गए हैं। सीएम रावत यहां ग्लेशियर फटने के बाद चल रहे राहत और बचाव कामों की समीक्षा करेंगे। सीएम रावत ने आशंका जताई है कि ग्लेशियर फटने के बाद आई बाढ़ से नुकसान हो सकता है।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्वीट किया कि चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश और अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है। नदी में अचानक पानी आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है। तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है। नदी किनारे बसे लोगों को क्षेत्र से हटाया जा रहा है।

ताजा जानकारी के मुताबिक:10000 लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। इसमें वे लोग भी हैं जो लोग नदी के किनारे रह रहे थे। साथ ही वह मजदूर भी हैं जो डैम में काम कर रहे थे। आइटीबीपी उत्तराखंड पुलिस नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स और स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स की टीम मौके पर रवाना हो गई है। NDRF की टीम चमोली में राहत और बचाव काम संभालेगी।

चमोली में ‘जल प्रलय’ आज का अपडेट:

  • उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटा
  • तपोवन ऋषि गंगा ग्लेशियर टूटने से जल सैलाब
  • ग्लेशियर फटने से भारी तबाही का मंजर
  • अलकनंदा और धौली गंगा नदी उफान पर
  • तपोवन बैराज पूरी तरह से ध्वस्त
  • चमोली से हरिद्वार तक खतरा
  • चमोली प्रशासन ने अलर्ट जारी किया
  • आस-पास के इलाके को खाली कराया गया
  • लोगों से सुरक्षित इलाकों में पहुंचने की अपील
  • पानी के बहाव में कई घरों के बहने की आशंका
  • नदी किनारे बसी आबादी को सतर्क रहने के निर्देश
  • आसपास के सभी जिलों में अलर्ट जारी
  • कीर्ति नगर, देवप्रयाग, मुनि की रेती इलाकों में भी अलर्ट
  • ऋषिकेश में भी अलर्ट जारी किया गया
  • हरिद्वार तक अलर्ट जारी किया गया
  • NDRF की टीम मौके पर पहुंची है
  • उत्तराखंड सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
  • 1070 और 9557444486 पर दें सकते हैं जानकारी।

चमोली ज़िले में बाढ़ से 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका है: ANI से उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश

उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के संबंध में मैंने CM त्रिवेंद्र सिंह रावत, DG ITBP व DG NDRF से बात की। सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं। देवभूमि को हर संभव मदद दी जाएगी: गृह मंत्री

NDRF की कुछ और टीमें दिल्ली से एयरलिफ्ट करके उत्तराखंड भेजी जा रही हैं। हम वहां स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहे हैं: गृह मंत्री अमित शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की। उन्होंने बचाव और राहत कार्य का जायज़ा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं: प्रधानमंत्री कार्यालय

चमोली:
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से बड़ी तबाही मची है. इससे NTPC के ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को बड़ा नुकसान पहुंचा है. प्रोजेक्ट में काम कर रहे करीब 40-50 मजदूर बह गए हैं. जिन्हें ढूंढने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. ITBP के 100 से ज्यादा जवान राहत-बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुंच गए हैं. प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं जोशीमठ के अफसरों ने कहा कि इस तबाही से चमोली में NTPC का प्रोजेक्ट बरबाद हो गया है।
जानकारी के मुताबिक, जोशीमठ से 24 किलोमीटर पैंग गांव से ऊपर बड़ा ग्लेशियर फट गया।जिसके कारण धोली नदी में अचानक बाढ़ आ गई. इससे ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है. इस दौरान आने वाले झूला पुल भी चपेट में आए हैं. साथ ही NTPC का निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाढ़ जल विद्युत परियोजना बुरी तरह से प्रभावित हुई है. प्रशासन ने अलकनंदा नदी और धौली नदी के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है, उन्हें वहां से हटने के लिए कहा जा रहा है.

जोशीमठ से आगे ग्लेशियर टूटने की घटना पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गहरी चिंता जताई है. वह घटनास्थल के लिए जोशीमठ रवाना हो गए हैं. उन्होंने लोगों को किसी भी तरह की अपवाह पर ध्यान न देने की अपील की है. आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव और डीएम चमोली से घटना की पूरी जानकारी ली है. मुख्यमंत्री लगातार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. सरकार ने सभी संबंधित जिलों को अलर्ट कर दिया है. चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गये हैं. लोगों से अपील की जा रही है कि गंगा नदी के किनारे न जाएं.

उत्तराखंड हादसे के बाद यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर, गढ़मुक्तेश्वर, कन्नौज, बिठुर, फ़तहगढ़, मिर्ज़ापुर, बनारस, प्रयागराज, फर्रुखाबाद के जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल गंगा में बोटिंग, नौका विहार समेत ग्रामीण ज़िलों में लोगों को गंगा किनारे जाने पर जाने पर रोक लगा दी गई है.