Bihar T20:बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान,28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग,10 को रिजल्ट,बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं,इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है।

बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग, 10 को रिजल्ट

नई दिल्ली।बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान हो गया। बिाहर में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। बिहार में विधानसभा चुनाव की शुरुआत 28 अक्टूबर की वोटिंग से शुरू होगी और सात नवंबर को अंतिम चरण की वोटिंग होगी। 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग, 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग और 7 नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा।

पहला चरण :वोटिंग 28 अक्टूबर, 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन : 1 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख : 8 अक्टूबर
स्क्रूटनी- 9 अक्टूबर

नाम वापसी : 12 अक्टूबर तक

दूसरा चरण : वोटिंग 3 नवंबर । 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन: 9 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख: 16 अक्टूबर
स्क्रूटनी- 17 अक्टूबर

नाम वापसी : 19 अक्टूबर तक

तीसरे चरण : वोटिंग 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन : 13 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख: 20 अक्टूबर
स्क्रूटनी – 21 अक्टूबर

नाम वापसी : 23 अक्टूबर तक

चुनाव परिणाम 10 नवंबर

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

इन जिलों में पहले और दूसरे फेज में होंगे चुनाव

भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज कटिहार और उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में दूसरे और तीसरे फेज में चुनाव होंगे।

तीसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव

बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में तीसरे फेज में चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में भी तीसरे फेज में चुनाव होंगे।

बिहार चुनाव में इस बार काफी कुछ नया होगा।

इस बार चुनाव में 7 करोड 79 लाख वोटर है । 3 करोड़ 79 लाख पुरूष वोटर और 3 करोड 39 लाख महिला वोटर हैं।मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अधिक वक्त रखा गया है। सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं होगा। इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है। मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी। प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन डीएम छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे। हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी। बिहार में 2020 के चुनाव में सात करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे। इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे। इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा। सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा। 18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं, इनमें से 16 लाख वोट डाल सकते हैं. 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे।