राजधानी राँची में कॉल सेंटर खोल विदेशी नागरिकों को ठगने का हो रहा था काम,सीआईडी ने मारा छापा,छानबीन जारी है…

राँची।राजधानी राँची में विदेशी नागरियों को कॉल कर इंटेलीजेंस के नाम पर धमका कर ठगी करने के मामले में अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) ने सोमवार को किशोर गंज चौक स्थित एक कार्यालय में छापेमारी की।सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता को मिली सूचना के बाद सीआईडी टीम ने कार्रवाई की है।सीआईडी डीजी को सूचना मिली थी कि किशोर गंज स्थित बीएम हाइट स्थित एक बिल्डिंग में एक ऑफिस चल रहा है। जहां से अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर से जांच एजेंसी के नाम पर विदेशी नागरिकों को ठगने का काम किया जा रहा है।इसी सूचना पर अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) के अधिकारियों ने छापेमारी की।

सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता ने बताया कि बीएम हाइट्स स्थित कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर मिलने की सूचना मिली थी। सीआईडी के अधिकारियों ने इसका सत्यापन किया तो पाया कि एकरामुल अंसारी और रविकांत नाम के व्यक्ति रिकी कंसल्टेंसी सर्विसेज, जीजी इंफोटेक व आरोग्य ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक फर्जी कॉल सेंटर का संचालन कर रहे है। इन फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से यूके, आस्ट्रेलिया के नागरिकों को इंटरनेट कालिंग साफ्टवेयर का प्रयोग कर कॉल किया जाता था। 

डीजी ने बताया कि विदेशी नागरिकों को प्रोटॉन मेल का प्रयोग कर उन्हें इंटेलीजेंस एजेंसी के नाम पर धमका कर ईमेल भेज रिमोट डेस्कटॉप अप्लीकेशन का प्रयोग कर ठगी करते है।

सीआईडी डीजी के अनुसार कॉल सेंटर में विदेशी नागरिकों को ठगने व उन्हें कॉल करने के लिए 30 लोगों को नौकरी पर रखा था। ये लोग दो शिफ्ट में 24 घंटे इन लोगो के लिए काम किया करते है। कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगो से भी पूछताछ की जा रही है।