डायन-बिसाही के आरोप में दादा-दादी की लाठी से पीट पीटकर हत्या,आरोपी ने थाना में किया सरेंडर…

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के बिशुनपुर थाना स्थित हाडुप रीसापाठ गांव में एक दम्पति की पीट पीटकर हत्या कर दी गई।बताया जाता है कि इंद्रनाथ उरांव ने अपने चचेरा दादा तुरी उरांव (55 वर्ष) और दादी नयहरी देवी (50 वर्ष) को डायन-बिसाही के आरोप में लाठी से पीट-पीटकर मार डाला. घटना बुधवार दोपहर की है.इस घटना के बाद आरोपी पोता इंद्रनाथ उरांव बिशुनपुर थाना में आकर सरेंडर कर दिया है।वहीं,सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुँची और दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजते हुए जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

बताया जाता है कि आरोपी ने पुलिस को बताया कि मंगलवार की रात को इंद्रनाथ को सपना आया कि उसके दादा एवं दादी उसे गाली-गलौज कर रहे हैं। भूत-पिशाच व जादू टोना कर इंद्रनाथ और उसकी माँ को मारने की धमकी दी जा रही है।इसके बाद बुधवार को दोपहर में इंद्रनाथ ने दादा तुरी उरांव को उसके खेत में पकड़ लिया।उसे बेरहमी से लाठी से पीटा।जिससे उसकी मौत हो गयी।वहीं,दादी नयहरी देवी अपने पति को बचाने का प्रयास किया,लेकिन पति को मरते देख वह खेत से भागकर अपने घर आ गयी।इंद्रनाथ दौड़ाते हुए गांव पहुंचा और घर में घुसकर दादी नयहरी देवी को भी लाठी से पीटकर हत्या कर दिया। दादा-दादी की हत्या करने के बाद इंद्रनाथ ने बिशुनपुर थाना में सरेंडर कर दिया।

घटना की सूचना के बाद पुलिस देर शाम को गांव पहुंची।चूंकि रीसापाठ गांव घोर नक्सल इलाका है।इसलिए दोनों शवों को बरामद करने एवं आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस पूरी तैयारी के साथ रीसापाठ गांव घुसी।दंपती के शव को कब्जे में लेकर पुलिस थाना पहुंची।वहीं, थाना में आकर सरेंडर करने वाले आरोपी इंद्रनाथ उरांव को गिरफ्तार कर लिया गया।

थाना प्रभारी कुंदन कुमार ने कहा कि प्रथम दृष्टया वृद्ध दंपती की हत्या जमीन विवाद और अंधविश्वास को लेकर हुई है। आरोपी इंद्रनाथ को गिरफ्तार कर लिया गया है।पुलिस हर पहलुओं पर जांच कर रही है।

इधर स्थानीय लोगों की माने तो बुधवार की दोपहर को तुरी उरांव एवं नयहरी देवी खेत में काम कर रहे थे।तभी इंद्रनाथ की नजर उस पर पड़ गयी।उसने लाठी उठाया और तुरी को बेरहमी से पीटने लगा। यह देखकर नयहरी देवी बचाने के लिए दौड़ी,तो उसे भी लाठी से पीटा. जबतक दोनों मर नहीं गये।दोनों को इंद्रनाथ लाठी से पीटता रहा।सिर में लाठी से कई बार वार किया गया।

इधर वृद्ध दंपती की हत्या करने के बाद आरोपी इंद्रनाथ उरांव (18 वर्ष) ने थाना में आकर सरेंडर किया।उन्होंने पुलिस को बताया कि उसके चचेरी दादा-दादी डायन बिसाही करते थे।पांच दिन पहले मेरी मां को जादू-टोना कर बीमार कर दिया। झाड़-फूंक के बाद मेरी मां की जान बची है।लेकिन, दंपती मेरे सपने में आकर लगातार मुझे भूत-पिशाच कर मारने की धमकी देते थे।मेरी मां को भी जादू-टोना कर मारने की धमकी सपने में दिया।जिससे मैं डर गया और मन में ठान लिया कि हम लोगों को मारने से पहले उन दोनों को ही मार डालूंगा।इसलिए बुधवार को दोनों की हत्या कर दी।