ईडी ने तुपुदाना में कांग्रेस नेता सह जमीन कारोबारी लाल मोहित नाथ शाहदेव के घर पर मारा छापा,12.5 लाख नगद मिला… मोबाइल से कई चैट मिले, जिसमें बालू के अवैध कारोबार का मिला है डिटेल्स…

–एसीबी में दर्ज रिश्वत लेने के दर्ज केस को लेकर तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह के तुपुदाना स्थित आवास पर भी ईडी ने दी दबिश, उनके भी घर से मिले मोबाइल व कुछ दस्तावेज,चल रही है जांच

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को तुपुदाना स्थित लाल बस्ती में कांग्रेस नेता सह जमीन कारोबारी लाल मोहित नाथ शाहदेव और तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह के आवास पर छापा मारा। ईडी ने लाल मोहित नाथ शाहदेव के आवास से छापेमारी में 12.50 लाख रुपए नगद, कई मोबाइल जब्त किया है। लाल मोहित नाथ शाहदेव के पास से जब्त मोबाइल को जब ईडी ने खंगाला तो उसमें कई संदिग्ध चैट मिले है। जिसमें अवैध रूप से चल रहे बालू के कारोबार के बारे में कई अहम जानकारियां है। जिसे ईडी जांच रहा है। ईडी को आशंका है कि तुपुदाना क्षेत्र में अवैध रूप से बालू का कारोबार चल रहा था। जिसमें हो रहे अवैध लेन देन की जानकारी उक्त चैट में है। ईडी की टीम अहले सुबह लाल मोहित नाथ शाहदेव के आवास पर पहुंच गई थी। देर रात तक ईडी की छापेमारी चली।

तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह के आवास से मिले, चल रही है उसकी जांच

इधर, तुपुदाना ओपी प्रभारी के आवास पर भी ईडी की टीम अहले सुबह पहुंच गई थी। उनके घर से भी ईडी ने कई मोबाइल व कुछ दस्तावेज जब्त किए है। जिसकी जांच की जा रही है। मीरा सिंह को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने फरवरी 2021 में 15 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। उस समय मीरा सिंह खूंटी महिला थाना की प्रभारी थी। मीरा सिंह पर आरोप था कि एक दुष्कर्म के पीड़ित को बचाने के लिए उन्होंने उससे 50 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की थी। जब पीड़ित उन्हें रिश्वत की 15 हजार रुपए रकम उनके चैंबर में दे रहा था उसी वक्त एसीबी ने उन्हें रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया था। एसीबी में दर्ज इसी केस को लेते हुए ईडी ने उनके आवास पर छापेमारी की है। मीरा सिंह तुपुदाना स्थित ब्रिजफोर्ड स्कूल के पास स्थित आशीष इनक्लेव में फ्लैट नंबर 302 में किराए पर रहती है।

तुपुदाना ओपी भी पहुंची ईडी, एक डायरी को किया जब्त

तुपुदाना ओपी प्रभारी के आवास पर छापेमारी के बाद ईडी की टीम थाना भी पहुंची। ईडी की टीम ने थाने से एक डायरी भी जब्त किया है। उसमें कई मोबाइल नंबर ईडी को हाथ लगे है। जिसे ईडी की टीम खंगाल रही है कि वे नंबर किनके है। उन नंबरों पर किन किन लोगो से बातचीत हुई है। मीरा सिंह और लाल मोहित नाथ शाहदेव के पास से जो मोबाइल मिले है उनमें भी डायरी में मिले नंबरों को खंगाला जा रहा है कि वे किनके नाम से सेव है।

जुलाई 2022 से तुपुदाना ओपी प्रभारी है मीरा

मीरा सिंह को जुलाई 2022 में तुपुदाना ओपी का प्रभारी बनाया गया था। थाना प्रभारी बनने के बाद मीरा सिंह पर कई गंभीर आरोप लगे। उनपर एक युवक की पिटाई का भी आरोप लगा था। जिसका मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार में भी चल रहा है। इसके बाद मीरा सिंह अपने तबादले को लेकर भी चर्चा में रही। पिछले साल उनका तबादला हो गया था, लेकिन उनका तबादला अचानक पुलिस मुख्यालय से रूक गया था। वहीं मीरा सिंह के बारे में बताया जाता है कि उनका और कांग्रेस नेता सह जमीन कारोबारी लाल मोहित नाथ शाहदेव के साथ अच्छे संबंध है। लाल मोहित नाथ का थाना अक्सर आना जाना होता है। इसलिए ईडी ने उनके आवास पर भी छापेमारी की है।