Ranchi:साप्ताहिक हाट का राजस्व वसूली करने गए तो मांगी गई रंगदारी,दो पार्षद सहित चार के विरुद्ध धुर्वा थाने में प्राथमिकी दर्ज…

राँची।राजधानी राँची में सप्ताहिक हाट का राजस्व वसूली करने गए तो टेंडर लेने वाले ठेकेदार से रंगदारी मांगी गई। इस संबंध में चार लोगो के विरुद्ध धुर्वा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। टेंडर लेने वाली कंपनी मेसर्स राज फन एंड आर्ट के संचालक राघवेंद्र कुमार सिंह ने धुर्वा थाना में पूर्व पार्षद सहित चार के विरुद्ध रंगदारी मांगने,मारपीट व धमकाने की प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है, उनमें पूर्व पार्षद वेद प्रकाश सिंह,आनंद मूर्ति,धीरज और उमेश यादव शामिल है। इनके विरुद्ध भादवि की धारा 341, 323, 384, 386, 387, 504, 506, 34 के तहत मामला दर्ज कराया गया है।

राजस्व वसूली करने गए कर्मी तो मांगा गया रंगदारी

दर्ज प्राथमिकी में आरोप है कि उनकी कंपनी ने धुर्वा डेली मार्केट, सेक्टर- 3 शालीमार बाजार और सेक्टर 2 साप्ताहिक बाजार का राजस्व वसूली का टेंडर उच्चतम निविदा के आधार पर एचईसी से मिले कार्यादेश के बाद लिया है। लेकिन कुछ लोगों की वजह से वे राजस्व की वसूली नहीं कर पा रहे है। कुछ राजनीति से जुड़े लोग दुकानदारों को गुमराह कर राजनीति कर रहे हैं। उनके द्वारा रंगदारी की मांग की जा रही है। प्राथमिकी में बताया गया है कि दो वर्ष पूर्व धुर्वा डेली बाजार में वहां का राजस्व वसूली वहां के पूर्व पार्षद वेद प्रकाश सिंह करते थे। लेकिन नया कार्य आदेश आने के बाद धुर्वा हाट का जब से उनकी कंपनी राजस्व वसूली कर रही है, तो उनके लोगो के साथ मारपीट किया जा रहा है।

दो साल से राजस्व वसूली में पहुंचा रहे है बाधा

पूर्व में इस संबंध में दिसंबर 2023 में धुर्वा थाना में मामला दर्ज कराया गया था। 20 फरवरी 2024 को भी सेक्टर थ्री शालीमार बाजार में उनके कर्मियों से राजस्व वसूली के दौरान कुछ लोगों ने गाली गलौज किया और जान से मारने की धमकी दी। रंगदारी नहीं देने पर 20 फरवरी को दुकानदारों को दुकान लगाने से रोका गया। कंपनी के कर्मचारियों के साथ अभद्र व्यवहार किया गया और राजस्व वसूली नहीं करने दिया गया।

बाजार में भ्रामक और गुमराह करने वाली बातें फ़ैलाकर शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश..

दर्ज प्राथमिकी में आरोप है कि 20 फरवरी को पूर्व पार्षद वेद प्रकाश सिंह,वार्ड 37 के पार्षद आनंद मुर्ति,धूर्वा के ही धीरज उर्फ बमबम सिंह और उमेश यादव के द्वारा बाजार में भ्रामक और गुमराह करने वाली बाते फैलाकर वहां के शान्त व्यवस्था को अशान्त किया गया। जिससे शालीमार बाजर में मौजुद लोगों में भय की स्थिती व्याप्त हो गई तथा अफरातफरी मच गई। वहां मौजुद लोगों में से कुछ ने पार्किग में खड़े वाहनों के शीशे तोड़ डाले लेकिन वहां मौजुद धुर्वा थाना के पुलिस और कुछ बुद्धजिवियों के हस्ताक्षेप के बाद स्थिति समान्य हो सकी। वार्ड 37 के पार्षद आनंद मुर्ति द्वारा ठिकेदार के हाथ पैर तोड़ने की बात की जा रही थी और उन्होने लोगों के सामने कंपनी के कर्मचारियों के साथ गाली गलौज किया और जान से मारने की बात कर रहे थे। जिसमें एक महिला कर्मचारी भी शामिल थी,उसे बाजार में आने से मना भी किया तथा अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए पैर तोड़ देने की बात बोली गई। जिससे महिला काफी भयभीत है। इस कारण राजस्व की वसुली भी नहीं हो पायी।

विक्रेता संघ के नाम पर वसूली करते है

कम्पनी की ओर से पुलिस को बताया गया कि वेद प्रकाश सिंह विक्रेता संघ के अध्यक्ष बनकर हरेक दुकानदार से 60 रु संघ के नाम पर वसूलते हैं और हमारी कंपनी को राजस्व उगाही करने से रोकते है।

लगाया गम्भीर आरोप

पुलिस को बताया कि सुद का कारोबार, सट्टेबाजी और जुआ अड्डा का कारोबार करते है और जिस वजह से ये लोग व्यापारियों को प्रभावित कर वहां की शान्ति व्यवस्था को भड़काने का काम करते है तथा एच.इ.सी. के राजस्व वसुली के कार्य को प्रभावित करते है।पूर्व में भी ये लोग कंपनी पर दबाव बनाकर पैसा ले चुके है। बार-बार पैसा नही देने के कारण इस तरह से बाजार बंद करके परेशान किया जा रहा है। अगर कंपनी राजस्व वसूली नहीं कर पाएगी तो एच.ई.सी. को भुगतान करना मुशकिल हो जाएगा।20 फरवरी से वसुली नहीं कर पा रहे है। वार्ड 39 के पार्षद वेद प्रकाश सिंह, पार्षद 37 के आनंद मुर्ति, उमेश यादव धीरज उर्फ बमबम सिंह एवं व्यापारियों द्वारा मुझे और मेरे कर्मचारियों को जान से मारने की साजिश रची जा रही है। बाजार में वसुली के लिए जाने से हमारे कर्मचारियों को जान-माल का खतरा बना हुआ है और मैं भी भयभीत हूँ।

गाड़ी चोरी करवाने का भी आरोप लगाया

आवेदन में आगे बताया कि प्रशासन के द्वारा दिये गए आदेश के अनुसार मेरा एचईसी एरिया के बाजार में पार्किंग की व्यवस्था की गई है और ये लोग गाड़ी भी नहीं लगाने दे रहे हैं।ये लोग के गुर्गे हमारे बाजार आकर गाड़ी चोरी करवाते है। यह सब व्यवस्था देखकर ये लोग घबरा गए है और ये लोग अपराधी प्रवृति के व्यक्ति है। ये लोग विगत दो वर्षों से बाधा पहुचा रहे हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए हमें सुरक्षा देकर उचित कार्यवाई की जाए और आगे कंपनी अपना कार्य सुचारू रूप से कर सके।

“मामले की जांच की जा रही है।जांच में जो भी दोषी होंगे उनपर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।किसी भी तरह शहर में कहीं भी शांति व्यवस्था भंग नहीं होने दी जायेगी।चाहे हाट- बाजार हो या कोई अन्य जगह हो।कम्पनी की ओर से धुर्वा थाने में आवेदन दी गई है।प्राथमिकी दर्ज कर आगे की जांच की जा रही हैं”-राज कुमार मेहता,सिटी एसपी,राँची।