फिल्म की रेटिंग देने का झांसा देकर 28 लाख की ठगी, आरोपी को सीआईडी की साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने दबोचा…

राँची।झारखण्ड सीआईडी के साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने फिल्म रेटिंग का झांसा देकर टेलीग्राम एप के जरिए 28 लाख रुपए की ठगी करने वाले एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई है।इस मामले में पीड़ित ने साइबर थाने में शिकायत की थी।

फिल्म रेटिंग के नाम पर टेलीग्राम एप पर ग्रुप बनाकर ठगी करने वाले एक साइबर अपराधी को सीआईडी के साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया है।सीआईडी साइबर क्राइम ब्रांच के अनुसार रांची के रहने वाले एक व्यक्ति से साइबर अपराधियों ने टेलीग्राम एप के जरिए पहले संपर्क किया, इसके बाद फिर फिल्मों के रेटिंग के नाम पर पार्ट टाइम जॉब देने का झांसा देकर टास्क पूरा करने पर पेटीएम के जरिये पैसे देने की बात कही।पीड़ित को शुरुवाती दौर में खाते में कुछ पैसे भी भेजे गये, लेकिन बाद में अलग से बोनस का लालच देकर पीड़ित से 28 लख रुपए की ठगी कर ली गई।इस मामले की शिकायत साइबर थाने में होने के बाद सीआईडी ने मामले की जांच शुरू की थी। जांच के बाद सीआईडी ने बैंक खातों की ट्रेल की जांच की, जांच के क्रम में सीआईडी ने संजीव कुमार के नाम के साइबर ठग को बिहार से गिरफ्तार किया है।

ठगी के इसी मामले में साइबर क्राइम ब्रांच ने पूर्व में ओडिशा के बालेश्वर से सुरेंद्र दास और राजकिशोर नंदा को गिरफ्तार किया था।साइबर क्राइम ब्रांच के जांच में यह बात सामने आई है कि इस गिरोह ने भारत के कई शहरों में तीन करोड़ से ज्यादा रुपए की ठगी की है। सबसे पहले इस गिरोह की जानकारी साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल को दी गई थी, जिसके बाद यह जानकारी मिली कि इस गिरोह के द्वारा कुल 17 शिकायत दर्ज हैं। शिकायत केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और तेलंगाना जैसे राज्यों में थे।