ट्रक चालकों ने कई घंटे तक सड़क पर मचाया तांडव,पुलिस पर पथराव,बसों में तोड़फोड़, बाल-बाल बचे पूर्व सांसद और विधायक….

पलामू।हिट एंड रन कानून के विरोध के नाम पर अचानक पलामू जिले के छतरपुर में मंगलवार (नौ जनवरी) को ड्राइवरों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान पुलिस पर कई बार पथराव हुआ। पूर्व सांसद और विधायक अपने परिवार के साथ जाम में फंस गए।एंबुलेंस तक को जाने का रास्ता नहीं दिया गया। इस रास्ते से स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह आठ बजे से 10 घंटे तक रोड को जाम कर दिया गया। बताया जा रहा है सड़क जाम कर रहे ड्राइवर नशे में थे।ड्राइवरों के हमले में पूर्व सांसद के दो गार्ड घायल हो गए हैं।कम से कम तीन बार पुलिस वालों को वहां से खदेड़ा गया। पुलिस पर हुए पथराव में कम से कम चार जवान घायल हो गए। इन ड्राइवरों ने कई बसों के शीशे तोड़ दिए। उग्र ड्राइवरों के आगे पुलिस की एक न चली।छतरपुर के उदयगढ़ मोड़ और सड़मा स्थित पेट्रोल पंप के समीप ट्रक चालकों ने फोरलेन एनएच 98 को सुबह करीब आठ बजे से जाम कर पूरी तरह से नाकेबंदी कर दी। सूचना मिलने पर पलामू एसपी रीष्मा रमेशन के निर्देश पर छतरपुर पुलिस निरीक्षक वीर सिंह मुंडा, हरिहरगंज थाना प्रभारी सुदामा दास, छतरपुर थाना प्रभारी शेखर कुमार मौके पर पहुंचे। ट्रक चालकों से जाम हटाने का आग्रह किया। पुलिस पदाधिकारियों के काफी समझाने-बुझाने के बाद भी चालक हटने को राजी नहीं हुए। पुलिस बल प्रयोग करके उन्हें वहां से हटाने की रणनीति बना ही रही थी कि ट्रक चालकों ने लाठी-डंडा, ईंट-पत्थर लेकर पुलिस से दो-दो हाथ करने के लिए तैयार हो गए।

ट्रक चालकों का आक्रोश देखकर पुलिस ने अपना तेवर नरम कर लिया।सड़क जाम के दौरान चालकों ने जमकर उत्पात मचाया। बड़े वाहनों को सड़क पर खड़ा करके जाम कर दिया।जाम की वजह से निजी कार व दो पहिया वाहन आगे नहीं जा पाए। कार व पिकअप के चालक वाहन लेकर जाने की कोशिश की, तो जाम लगा रहे ड्राइवरों ने उसे जूते-चप्पल की माला पहना दी। एंबुलेंस भी जाम में फंसे रहे। मरीज छटपटाते रहे, लेकिन उन्हें आगे नहीं जाने दिया गया। स्थानीय लोगों ने कहा कि जाम कर रहे लोग नशे में धुत थे। मरीजों को मीडिया की पहल पर वाहन को जाम से निकलवाया गया। जाम में स्कूली बच्चे भी फंसे रहे।

छोटे बच्चे रहे परेशान, करोड़ों का कारोबार प्रभावित

बता दें केंद्र सरकार के हिट एंड रन कानून के खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन वापस लिया जा चुका है।बावजूद इसके स्थानीय स्तर पर इतने बड़े पैमाने पर हंगामा खड़ा किया गया।करीब छह किलोमीटर तक जाम की स्थिति बनी रही।इस मार्ग से यात्रा करने वाले लोग दिन भर परेशान रहे। भोजन व पानी के लिए भी तरसते रहे।सबसे ज्यादा दिक्कत छोटे बच्चों को हुई। छतरपुर इलाका दिन भर बंधक बना रहा। कई यात्री पैदल ही आगे बढ़ गए। करोड़ों का व्यवसाय भी प्रभावित हुआ।

जानकारी के अनुसार, छतरपुर के आसपास के गांव में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं,जो ओडिशा, रायगढ़ और अन्य शहरों में ट्रक चलाते हैं।हिट एंड रन कानून लागू होने के विवाद गाड़ी चलाना छोड़कर दो दिन पहले अपने घर लौटे हैं। इन्हीं चालकों ने सड़क को जाम कर दिन भर उत्पात मचाया।शाम होने के बाद अब जाकर पुलिस इस मामले में कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

आठ बजे से फोरलेन एनएच-98 पर दो अलग-अलग जगहों पर सड़क को जाम किया गया।देर शाम तक पुलिस सड़क से जाम हटाने का प्रयास करती रही। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, तो ट्रक चालकों ने उन पर पथराव शुरू कर दिया। इसमें चार पुलिसकर्मी घायल हो गये।जवान सुरेश कुमार झा व प्रदीप कुमार को सिर में चोट लगी है।दो अन्य जवान को हल्की चोटें आयीं हैं। इस मार्ग से गुजर रही चौहान बस को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। टायर से हवा निकाल दी। क्षेत्र भ्रमण से लौट रहे छतरपुर विधायक पुष्पा देवी व पूर्व सांसद मनोज कुमार के वाहन को भी क्षति पहुंचायी गई है। हालांकि, पथराव में वे दोनों बाल-बाल बच गये। एक जवान को चोट लगी है। एसडीपीओ अजय कुमार एंटी लैंडमाइंस वाहन से मौके पर पहुंचे।पथराव हुआ, तो वहां से बैरंग लौट गए।