Gumla:रायडीह में महिला सहित चार लोगों की निर्मम हत्या,डीआईजी ने किया गांव का दौरा

राँची।गुमला जिले के रायडीह थाना क्षेत्र के सिकोई पंचायत अंतर्गत डेरंगडीह गांव में सोमवार की रात चार लोगों की निर्मम हत्या कर दी गयी। हत्या की वजह प्रेम प्रसंग का मामला बताया जा रहा है। मरने वालों में मरियानुस कुजूर 35, उसकी पत्नी नीलम कुजूर (30), सिमडेगा निवासी सुदीप डूंगडुंग 25 और उसका दोस्त प्रकाश कुल्लू 24 शामिल हैं।घटनास्थल से पुलिस ने टीवीएस मोटर साईकिल बरामद की है।

जानकारी के अनुसार मरियानुस कुजूर दिल्ली में काम करता था। लॉक डाउन के दौरान वह अपने गांव में आकर रह रहा था।इसी दौरान उसकी पत्नी नीलम कुजूर के लव अफेयर की जानकारी हुई। इस मामले को लेकर गांव में पंचायती भी हुई थी। ग्रामीणों ने नीलम कुजूर को सख्त हिदायत दी थी कि गांव में रहना है तो ठीक से रहो। इसके बाद भी प्रेम प्रसंग चलता रहा। सोमवार की रात दोनो युवक टीवीएस मोटर साईकिल से डेरंगडीह गांव पहुंचा।

इसके बाद नीलम कुजूर ने दोनो युवकों के साथ मिल कर अपने पति मरियानुस कुजूर की हत्या कर दी। मरियानुस के चिल्लाने की आवाज सुनकर ग्रामीण भी वहां पहुंच गये। मरियानुस कुजूर का शव देखते ही ग्रामीण आक्रोशित हो उठें। दोनो युवक वहां से भागने का प्रयास किया। मगर ग्रामीणों ने उसे पकड़ कर रस्सी से बांध दिया। इसके बाद नीलम कुजूर और दोनो युवकों को लाठी-डंडे से पीट-पीट कर मार डाला गया।

डीआईजी ने किया गांव का दौरा

चार लोगों की निर्मम हत्या की सूचना पर डीआईजी अखिलेश कुमार झा ने गांव पहुंचकर घटनास्थल का दौरा किया। इस दरमियान डीआईजी ने कहा कि किसी व्यक्ति को कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को गांव के माहौल को सामान्य बनाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने निर्देश दिया है। साथ ही कहा कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।उन्होंने लोगों से भी अपील की है कानून हाथ मे ना लें कोई गैरकानूनी या किसी प्रकार गलत काम हो रहा हो तो पुलिस से सम्पर्क करें पुलिस जरूर कार्यवाई करेगी।डीआईजी ने मृतक दंपति के बच्चों से बातचीत की और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।वहीं पुलिस गांव में कैम्प किये हुए माहौल को सामान्य बनाने में जुटी है।

घटनास्थल से बरामद सामान

पुलिस ने घटनास्थल से मृतक युवकों की मोटरसाइकिल, एक चाक,एक मोबाइल फोन और घटना में प्रयुक्त टांगी बरामद किया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम हेतु गुमला भेज दिया है।और आगे की कार्यवाही जारी है।

केरसई थाना क्षेत्र के टेंसर नोन गाड़ा धुठीटोली के दो युवकों की हत्या,एक छात्र शामिल है।

देर रात गुमला जिला के रायडीह थाना क्षेत्र के डेरागडीह गांव में सिमडेगा के केरसई थाना क्षेत्र के टेंसर पंचायत के नोनगढा धुठीटोली के दो युवकों का सेंदरा कर दिया गया, सेंदरा का कारण अवैध संबंध बताया।मृतक सुदीप डुंगडुंग ,एवं प्रकाश कुल्लू है। कल सिमडेगा जा रहे हैं कह कर घर से निकले,और गुमला रायडीह अपने मित्र के घर चले गए।बताया जा रहा है कि सुदीप डुंगडुंग का अवैध संबंध अपने डेरागडीह वाले मित्र मारियानुस कुजूर की पत्नी से था। उक्त महिला एवं केरसई नोनगढा के दोनों युवकों का सेंदरा कर दिया।जिसमे एक छात्र मारा गया।बताया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि मृतक सुदीप डुंगडुंग लॉक डाउन में प्रदेश से वापस आया था वहीं प्रकाश डुंगडुंग आर.सी.कल्याण स्कूल टेंसर मिशन का छात्र था।

गांव में पसरा है सन्नाटा

डेरंगडीह गांव में घटना के बाद सन्नाटा पसरा है।कोई भी गांव के लोग सामने नहीं आये हैं।वहीं एका दुक्का महिला दिखी।गांव के कुछ लोगों का दबे जुबान कहना था,प्रेम प्रसंग ठीक है लेकिन अपने पति की हत्या करवा देना कहाँ से ठीक है।पति के हत्या से गांव वाले उत्तेजित हो गए इसलिए ऐसी घटना हुई है।बता दें गुमला जिला में सोमवार को ही एक युवक की पीट पीट हत्या कर दी।ठीक कुछ ही घण्टों में ऐसी वारदात होना पुलिस महक्कमे में हड़कंप मच गई है।लोगों इस तरह आरोपियों को पीट पीटकर हत्या कर देना पुलिस के लिए चुनोती बन गया।

dipak Gupta, gumla