Ranchi:तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने मचायी तबाही, सड़क पर पेड़ गिरे,कई वाहन क्षतिग्रस्त….


राँची।झारखण्ड के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।बिजली कड़की,तेज हवाओं की वजह से राजधानी की सड़कों पर कई पेड़ गिर गये।कई कार पेड़ के नीचे दब गयी। बारिश शुरू होने के थोड़ी ही देर बाद बिजली गुल हो गयी।हालांकि कुछ देर बाद फिर से बिजली बहाल कर दी गई है। दिन में ही मौसम का मिजाज बदल गया था।करीब तीन बजे घुप अंधेरा छा गया।तेज हवाएं चलने लगीं, बिजली चमकने लगी। इसके साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया।मेघ गर्जन के साथ रिमझिम बारिश हुई।

इस दौरान राँची में कई जगहों पर पेड़ गिर गये।होटल रेडिशन ब्लू के पास पेड़ की एक डाली टूटकर गिर गयी, जिससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गये। एक कार पर ट्रांसफॉर्मर ही गिर गया।इससे कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी।

मौसम विभाग ने पहले ही राँची समेत झारखण्ड के सभी जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की थी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम विज्ञान केंद्र राँची ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी किया है,जिसमें बताया गया है कि खूंटी, लातेहार, लोहरदगा और पलामू जिले के कुछ हिस्सों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी।इन जिलों में भी मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ वर्षा होगी। इन जिलों में भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

इतना ही नहीं,बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा, रामगढ़ और पश्चिम सिंहभूम जिले में भी मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की चेतावनी मौसम केंद्र ने दी है। कहा है कि वर्षा के दौरान कुछ जगहों पर वज्रपात भी होने की आशंका है।तेज हवाएं भी चलेंगी।

मौसम केंद्र ने तात्कालिक चेतावनी में लोगों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये हैं।मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे मौसम में लोगों को सतर्क और।सावधान रहने की जरूरत है।लोग सुरक्षित जगहों पर शरण लें।पेड़ के नीचे बिल्कुल छिपने की कोशिश न करें।बिजली के खंभों से दूर रहें।किसानों से कहा गया है कि जब तक मौसम सामान्य न हो जाये, वे अपने खेतों में न जायें।

इधर राँची के धुर्वा थाना क्षेत्र के शालीमार बाजार में वज्रपात से एक 13 साल की लड़की रितिका मुंडा की मौत,जबकि दो लोग घायल। घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।