लातेहार:पाँच लाख का इनामी व आईडी एक्सपर्ट नक्सली शीतल मोची हथियार के साथ गिरफ्तार..

लातेहार।झारखण्ड में लातेहार में पांच लाख का इनामी नक्सली लीडर शीतल मोची उर्फ शीतल रविदास को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।इस सम्बंध में पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने पत्रकारों को बताया कि लगातार सूचनाएं मिल रही थी कि बालूमाथ थाना क्षेत्र के शांति जंगल एवं आसपास के क्षेत्रों में भाकपा माओवादी के रिजनल कमांडर रवींद्र गंझू का दस्ता भ्रमणशील है।बताया गया कि रिजनल कमांडर रवींद्र गंझू के दस्ता द्वारा बालूमाथ के कोयला व्यवसायी, ईंट भठ्ठा मालिक, ठेकेदार समेत अन्य व्यवसायियों से रंगदारी और लेवी वसूलने का कार्य किया जा रहा है।

सूचना मिलने पर बालूमाथ एसडीपीओ अजित कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया।टीम ने शांति जंगल में छापेमारी करने पहुंची।जिसे देखकर कुछ हथियारबंद नक्सली भागने लगे, लेकिन पुलिस के जवानों ने उसे खदेड़कर एक नक्सली को गिरफ्तार किया।गिरफ्तार नक्सली ने अपना नाम शीतल राम उर्फ शीतल मोची उर्फ शीतल रविदास उम्र 30 वर्ष और पता हुंडराटांड, गणेशपुर, बालूमाथ बताया।उसने अपनी पहचान भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर के रूप में दी। पुलिस ने नक्सली शीतल के पास से एक लोडेड देसी पिस्टल, एके-47 का 20 और 7.65 का पांच गोली के साथ लेवी के 10 हजार रुपये बरामद किया है।

एसपी श्री अंजन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली शीतल मोची आईडी एक्सपर्ट है। उसने कई स्थानों पर आईडी प्लांट कर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है।एसपी ने बताया कि रिजनल कमांडर रवींद्र गंझू के सक्रिय सदस्यों में मुनेश्वर गंझू, काजेश गंझू और शीतल मोची प्रमुख है। इस दस्ते द्वारा लगाये गये आईडी से कई निर्दोष महिला एवं ग्रामीण या तो घायल हुए हैं या मारे गये हैं। उन्होंने बताया कि शीतल मोची के खिलाफ लातेहार, गुमला और लोहरदगा जिले के विभिन्न थानों में कुल 25 मामले दर्ज हैं।