हजारीबाग:अवैध मिनी गन फैक्ट्री चलाने वाले 7 आरोपियों को 10-10 साल की सजा,25-25 हजार जुर्माना….

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग व्यवहार न्यायालय के अपर न्यायाधीश-7 बीके पांडेय की अदालत ने अवैध मिनीगन फैक्ट्री के संचालन करने वाले सात आरोपियों को दोषी करार देते हुए दस साल की सश्रम कारावास और 25-25 हजार रुपए की जुर्मानें की सजा सुनाई है।अदालत ने वाद संख्या 142/22 में आरोपी मो.नसीम, मुंगेर, मो.शमीम अख्तर, बोकारो,सोनू आलम, मुंगेर, मो.मुश्ताक बोकारो, मो. इमरान, मो.इमरान, मुंगेर, मो.अख्तर, बोकारो को आर्म्स एक्ट की धारा 25 (1-ए), 26(2), 35 के तहत दोषी करार देते सजा सुनाई ।

बता दें यह घटना 13 नवम्बर 2021 की है। विष्णुगढ़ थाना की पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि विष्णुगढ़ थाना अंतर्गत रोड के किनारे जंगल में अवैध रूप संचालित मिनीगन फैक्ट्री संचालित किया जा रहा है। इसमें बिहार के मुंगेर जिले के कारिगरों को बुलाकर अवैध रूप से छोटे व बड़े हथियारों का निर्माण किया जा रहा था।

इस मामले में अभियोजन पक्ष की ओर से अपर लोक अभियोजक भरत राम ने सत्र वाद संख्या 142/22 में वाद के सूचक, अनुसंधानक, सार्जेंट मेजर समेत नौ गवाहों का परीक्षण कोर्ट के समक्ष कराया था तथा एक बड़े बक्से में भारी मात्रा में आग्नेयास्त्रों को भी न्यायालय में प्रस्तुत करवाया था। उन्होंने बताया कि यह घटना क्षेत्र के लिए एक उदाहरण है, क्योंकि इतनी बड़ी मात्रा में अवैध रूप से फैक्ट्री का संचालन किया जाना जिले के लिए पहली घटना है। इस मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने स्पीडी ट्रायल चलाते हुए करीब डेढ़ वर्षो में दोषियों को सजा सुना दी। मामले में बचाव पक्ष की ओर से विकास कुमार सिन्हा एवं अन्य अधिवक्ता शामिल थे।इस कांड के अनुसंधानकर्ता पुअनि प्रशांत कुमार मिश्रा थे।

क्या था मामला

जिले के विष्णुगढ़ पुलिस को दिनांक 13.11.2021 को गुप्त सूचना मिली थी कि विष्णुगढ़ थाना अंतर्गत रोड के किनारे जंगल में अवैध रूप से मिनी गन फैक्ट्री संचालित है। जिसमें बिहार के मुंगेर जिले से कारीगरों को बुलाकर अवैध रूप से छोटे-बड़े हथियारों का निर्माण किया जा रहा है। इस सूचना पर विष्णुगढ़ अंचल के एसडीपीओ के नेतृत्व में एक छापामारी दल का गठन किया गया था और चारों तरफ से घेरकर छापामारी करने पर सातों अभियुक्तों को रंगे हाथ पकड़ा गया था। उस वक्त वहां से लगभग एक सौ की संख्या में अर्द्धनिर्मित अग्नियास्त्र के साथ-साथ बड़ी बैरल एवं बट बरामद किया गया था। उस मकान से भारी मात्रा में आग्नेयास्त्र बनाने का सामान जैसे लेथ मशीन, माइनिंग मशीन, जेनरेटर तथा दो मोटरसाइकिल आदि भी बरामद किए गए थे।