रामनवमी 2023:राममय हुई राजधानी राँची,उमड़ा था भक्तों का सैलाब..

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में रामनवमी पर सिया राममय हो गयी थी।राजधानी की सड़कों पर रामभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। एक अनुमान के अनुसार, मुख्य शोभायात्रा में 10 से 12 लाख श्रद्धालु जुटे।हालांकि, इसी दौरान मौसम ने भी रुख बदला।तेज हवा और हल्की बूंदाबादी के कारण कई जगहों पर होर्डिंग गिर गये।शोभायात्रा में एक हजार से अधिक बड़े झंडे व 10 हजार से अधिक छोटे व मध्यम आकार का झंडा लेकर भक्त चल रहे थे।शाम 4:00 बजे के बाद जुलूस का निवारणपुर स्थित ऐतिहासिक श्री रामजानकी तपोवन मंदिर पहुंचना शुरू हो गया था।तब तक आसपास के अखाड़ों के छोटे जुलूसों का आना शुरू हो गया था। शाम 5:00 बजे के बाद तपोवन मंदिर परिसर में बड़े-बड़े जुलूस का आना शुरू हुआ, जो देर रात तक जारी रहा।वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी तपोवन मंदिर पहुंच कर पूजा-अर्चना की।इस दौरान जुलूस में शामिल लोगों का मुख्यमंत्री ने अभिवादन भी किया।

वहीं तेज हवा,बूंदाबांदी के कारण कई जगहों पर होर्डिंग उखड़ गये। इस बार खराब मौसम के कारण शोभायात्रा छोटे-छोटे टुकड़ों में बंटी थी।एक शोभायात्रा के जाने के बाद दूसरी शोभायात्रा आने में वक्त लग रहा था। हालांकि शाम पांच बजे के बाद अलबर्ट एक्का चौक पर शोभायात्रा का भव्य रूप दिखने लगा।रात करीब 9 बजे तक अलबर्ट एक्का चौक से शोभायात्रा गुजरती रही।
राँची के अल्बर्ट एक्का चौक का दृश्य- फोटो-सोशल मीडिया

राजधानी में रामनवमी का नयनाभिराम दृश्य देख हर कोई भावविभोर हो उठा। बारिश ने भी रामभक्तों को भिगोया।तेज हवा भी भक्तों के सैलाब रोक नहीं सकी। राजधानी की सभी सड़कें रामभक्तों से पटी पड़ी थी। शोभायात्रा में शामिल भक्तों ने तलवारबाजी की।लाठियां भी भांजी।हर तरफ महावीरी पताके लहरा रहे थे।जय श्री राम का नारा गूंज रहा था।करीब 1000 से ज्यादा बड़े और 10 हजार से ज्यादा छोटे व मध्यम झंडों के साथ रामभक्तों का हुजूम चल रहा था। इसके पहले खराब मौसम के कारण दोपहर दो बजे से निकलनेवाली शोभायात्रा शाम करीब चार बजे निकली।

इधर भक्तों ने ओवरब्रिज से शोभायात्रा के मनमोहक दृश्य को निहारा।ओवरब्रिज से डोरंडा जानेवाले लेन से जानेवाली शोभायात्रा को देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।यहीं से सभी तपोवन मंदिर का नजारा देख रहे थे।मैदान परिसर और मार्गों पर भक्त ही भक्त ही दिख रहे थे।महावीरी पताके लहरा रहे थे।हर कोई इस मनमोहक दृश्य को मोबाइल में कैद को आतुर दिखा। सोशल मीडिया पर रील्स शेयर किये जा रहे थे।

रामनवमी शोभायात्रा में महिलाओं ने भी खूब तलवारबाजी की। लाठियां भांजीं।इस अवसर पर श्री महावीर मंडल महिला समिति ने रामनवमी शोभायात्रा निकली गयी। शोभायात्रा पहाड़ी मंदिर से होते हुए रातू रोड स्थित हनुमान मंदिर पहुंची।यहां से महावीरी पाताका के साथ सैकड़ों महिलाएं और युवतियां महावीर चौक पहुंची।

रामनवमी पर जिला प्रशासन और राँची पुलिस ने सुरक्षा के खास इंतजाम किये थे।मेन रोड पर विशेष नजर थी।कंट्रोल रूम के जवान मेन रोड में तैनात पदाधिकारियों से संपर्क बनाये हुए थे।सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी शोभायात्रा में सजग दिखे।डोरंडा, हिंदपीढ़ी, लोअर बाजार, कांटाटोली, बरियातू, कांके, नामकुम, चुटिया,मांडर और चान्हो में सुरक्षा के विशेष इंतजाम थे। राजधानी में 3000 जवानों की तैनाती रही। सुरक्षा का जायजा एसएसपी किशोर कौशल व डीसी राहुल सिन्हा ले रहे थे।