रामनवमी पर राम मय हुई राजधानी राँची,ऐतिहासिक तपोवन मंदिर में लगी भक्तों की कतार

राँची।राजधानी राँची में रामनवमी को लेकर पूरी तरह राम मय हो गयी है। महावीरी पताकों और रामनवमी की शुभकामनाओं वाले बैनर होर्डिग्स से शहर का चौक चौराहा पट गया है। वहीं गुरुवार को अहले सुबह से ही राजधानी राँची के विभिन्न मंदिरों में पूजा करने आये भक्तगणों की लंबी कतारें लगी हुई है।शहर के ऐतिहासिक तपोवन मंदिर,मेन रोड स्थित महावीर मंदिर, हिनू महावीर मंदिर, कडरू महावीर मंदिर, अरगोड़ा महावीर मंदिर के साथ साथ सभी मंदिरों में पूजा करने आने वाले भक्तगण पूरे श्रद्धा भाव से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, रामभक्त हनुमान की पूजा आराधना कर रहे हैंं. वहीं राजधानी के देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्र के नौवें दिन माँ दुर्गा के 9वें स्वरूप माँ सिद्धिदात्री की पूजा हो रही है।

इधर रामनवमी में राँची के निवारणपुर स्थित ऐतिहासिक तपोवन मंदिर का खास महत्व होता है। राजधानी के सभी महावीर मंडल के अखाड़े और जुलूस इसी मंदिर तक अलग अलग इलाकों से आता है। गगनचुंबी सैकड़ों महावीरी पताकों से भरा तपोवन मंदिर जय श्रीराम के नारों से गुंजायमान हो जाता है। लिहाजा इस मंदिर में सुबह से ही राम भक्तों की भीड़ लगी है। पुलिस प्रशासन की ओर से चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। वहीं बड़ी संख्या में वॉलेंटियर भी तपोवन मंदिर की विधि व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने में लगे हैं।

राजधानी राँची में दोपहर बाद अलग-अलग महावीर मंडल की ओर से ऊंचे ऊंचे महावीरी पताका और भगवान राम ध्वज के साथ शोभा यात्रा निकाली जाएगी और तपोवन मंदिर में झंडे की पूजा होगी अस्त्र शस्त्र और रणकौशल का प्रदर्शन करते हुए निकलने वाली शोभा यात्रा को देखते हुए राजधानी में दोपहर 01 बजे से रात के 10-11 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।वहीं सुरक्षा व्यवस्था को बहाल रखने के लिए 4 दर्जन से अधिक मजिस्ट्रेट, तीन हजार से अधिक पुलिस के जवान चप्पे चप्पे पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा कई जगहों पर पुलिस सादे लिबास में रहेगी तो जगह जगह ड्रोन कैमरे से मॉनिटरिंग की भी व्यवस्था की गई है।