Ranchi:रामनवमी के जश्न में चोर-उचक्के भी काफी सक्रिय थे,कई लोगों के मोबाइल और पर्स पर हाथ साफ किए…

राँची।राजधानी राँची में गुरुवार को रामनवमी शोभायात्रा के दौरान राजधानी में उमड़े भक्तों का जनसैलाब का उचक्कों ने खूब फायदा उठाया।इस दौरान राजधानी के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में करीब 100 से ज्यादा मोबाइल गायब होने की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है।शोभा यात्रा के दौरान सेल्फी का क्रेज कई लोगों पर भारी पड़ा।इसी का फायदा उठाकर उच्चकों ने मोबाइल गायब कर लिया।गुरुवार की देर रात तक राँची के कोतवाली, चुटिया, डोरंडा और डेली मार्केट,लोअर बाजार में मोबाइल गायब होने के संबंध में आवेदन आते रहे।

बता दें रामनवमी के अवसर पर 3000 से ज्यादा पुलिस के जवान सुरक्षा के लिए तैनात थे।लेकिन शोभायात्रा में ही कुछ स्नैचर गैंग भी शामिल हो गए थे। जिनकी पहचान करना काफी मुश्किल होता है।दूसरी तरफ शोभायात्रा में शामिल लोग अपने मोबाइल को लेकर बेहद लापरवाह थे और इसी का फायदा उच्चकों ने उठाया। सबसे ज्यादा सेल्फी का क्रेज लोगों पर भारी पड़ा। शोभायात्रा में परंपरागत हथियारों के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची हुई थी। इस दौरान मोबाइल को लोग सुरक्षित नहीं रख पा रहे थे और दूसरी तरफ मौका हाथ लगते ही उच्चकों ने मोबाइल गायब कर दिए।

राँची में साहिबगंज का तीन पहाड़ी गिरोह सबसे ज्यादा मोबाइल चोरी करता है।इस गिरोह में छोटे-छोटे बच्चों को शामिल किया गया है, जो पलक झपकते ही किसी के भी पॉकेट से मोबाइल गायब कर देते हैं। आशंका जताई जा रही है कि रामनवमी की शोभा यात्रा के दौरान यह गिरोह तो सक्रिय तो था ही साथ ही कुछ लोकल गिरोह भी भीड़ में शामिल होकर मोबाइल गायब करने में लगे हुए थे।गुरुवार की देर रात तक अलग-अलग थानों में लोग लाइन में लगकर आवेदन देते हुए नजर आए।सबसे ज्यादा आवेदन मोबाइल चोरी होने को लेकर ही थानों में रिपोर्ट किए गए हैं। कुछ महिलाओं के पर्स भी इस दौरान गायब हुए हैं। इस संबंध में भी कई रिपोर्ट थाने में दर्ज करवाई गई है।