Jharkhand:नक्सलियों ने देर रात बारूद के बड़े भंडारगृह पर बोला धावा,भारी मात्रा में डेटोनेटर व अन्य विस्फोटक सामग्री लूटकर फरार..

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों ने लूट मचाई है।जिले के नोवामुंडी इलाके के बड़ाजामदा ओपी क्षेत्र के परम बालजोड़ी गांव के पास जंगल स्थित डीके घोष कंपनी की विस्फोटक रखने वाली मैगजीन अथवा घर पर गुरुवार की देर रात लगभग बारह से एक बजे के बीच भाकपा माओवादियों ने धावा बोल कर भारी तादाद में डेटोनेटर व अन्य विस्फोटक सामग्री लूटकर फरार हो गये।

बताया जा रहा है कि नक्सली जिस बारूद के बड़े भंडार को लूटने आए थे। उसमें वह सफल नहीं हो पाये हैं। कंपनी ने विस्फोटक से संबंधित बारुद का बड़ा जखीरा वहां नहीं रखा था। कुछ डेटोनेटर व अन्य विस्फोटक सामग्री ही उपलब्ध था। परम बालजोड़ी गांव क्षेत्र स्थित विस्फोटक रखने वाले स्थल की सुरक्षा उसी गांव के प्राईवेट सुरक्षा गार्ड के जिम्मे बताई जा रही है। इसकी जानकारी नक्सलियों को हो चुकी थी। इसके बाद वे लोग पूरी योजनाबद्ध तरीके से डेटोनेटर आदि लूट ले गये हैं। कितना विस्फोटक पदार्थ लूटा गया है इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है।

वहीं सूत्रों के अनुसार पुलिस ने घटना वाली रात लगभग एक बजे इस नक्सली घटना के बाद पश्चिम सिंहभूम जिले के तमाम थाना एवं सीआरपीएफ कैंप को अलर्ट पर रहने को आदेश दिया था। 30 मार्च को रामनवमी की वजह से सारी पुलिस व्यस्त थी। गुरुवार देर रात को तेज वर्षा व आंधी चल रही थी जिसका फायदा नक्सलियों ने उठाते हुये घटना को अंजाम देने में सफल रहे।

मिली जानकारी के अनुसार,जिन-जिन खदानों के विस्फोटक जहां-जहां रखे जाते हैं उसकी एजेंसी को भी सतर्क कर दिया गया है। डीके घोष नामक कंपनी पूर्व से लौह अयस्क की प्राईवेट खदानों को विस्फोटक पदार्थ आपूर्ति करने का कार्य करती है।उसके पास इसका लाईसेंस भी है। इनका एक पेट्रोल पंप बड़ाजमदा में भी है। विस्फोटक वाली कई वाहनें भी इनकी है। किरीबुरू के एसडीपीओ अजीत कुजूर ने बताया कि ऐसी सूचना प्राप्त हुई है, लेकिन नक्सली कुछ डेटोनेटर आदि ही लूटकर ले गये हैं।

बताया कि विस्फोटक अथवा बारूद का बड़ा जखीरा वहां नहीं होने के कारण वह बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाये।उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर पुलिस वहां पहुंच रही है। वहां जाकर ही पता चलेगा की नक्सली कितनी मात्रा में डेटोनेटर आदि लूट ले गये हैं।