खूँटी पत्थरबाजी मामला:उपायुक्त ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की,कहा-दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है

खूँटी।झारखण्ड के खूंटी शहर के दो जगहों पर पत्थरबाजी मामले में डीसी शशि रंजन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।साथ ही ड्रोन कैमरे से निगरानी की बात कही है।कहा कि पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के बाद स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने जिला वासियों से सहयोग की अपील की है,ताकि क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल बना रहे।

क्यों बिगड़ा माहौल ?
मंगलवार को धार्मिक जुलूस पर एक विशेष समुदाय द्वारा पथराव करने के बाद बुधवार को भी शहर के दो क्षेत्रों में पत्थरबाजी होने से माहौल तनावपूर्ण हो गया था. जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और स्थिति को संभाला।शहर में रैफ के अतिरिक्त जवानों की भी तैनाती हुई।फिलहाल, स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।

इधर सुरक्षा की दृष्टिकोण से डीसी शशि रंजन ने खूंटी को 5 जोन में बांटा है।पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक जोन के लिए एक-एक मजिस्ट्रेट और 20-20 पुलिस बलों की तैनाती की गयी है।साथ ही प्रत्येक जोन में ड्रोन कैमरे से स्थिति पर निगरानी रखी जाएगी।डीसी श्री रंजन ने कहा कि रामनवमी को देखते हुए इस बार जिले में लकड़ी की बैरिकेडिंग की व्यवस्था होगी। वहीं, नो गो जोन एरिया बनेगा।इस जोन में किसी के जाने की सख्त मनाही होगी।साथ ही जिले में शांति का माहौल कायम रहे, इसके लिए शांति समिति की बैठक गुरुवार को बुलायी गयी है।

पत्रकारों ने इस घटना के संबंध में पूछे की इस घटना में प्रशासन से कहाँ चूक हुई तो उन्होंने कहा कि मंगलवारी जुलूस में जिला प्रशासन कोई हार्ड रूट मैपिंग नहीं बनाता है। साथ ही मजबूत बैरिकेटिंग नहीं होती है। हालांकि, इस दौरान पुलिस बलों की तैनाती होती है। लेकिन, रामनवमी में लकड़ी की बैरिकेटिंग होगी।डीसी श्री रंजन ने कहा कि मंगलवारी जुलूस निकालने को लेकर जिला प्रशासन से स्वीकृति मिली थी। कहा कि तय रूट पर रही ही जुलूस निकल रही थी, लेकिन कहीं रास्ते का कंफ्यूजन होने के कारण जुलूस डायवर्ड होकर दूसरे रास्ते से जाने लगा।इसी दौरान दो समुदाय के बीच मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। पत्थरबाजी की बात भी कही गयी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न होने से दोनों पक्षों की ओर से दोषियों पर कार्रवाई की बात कही गयी थी। इसी बीच बुधवार को जानकारी मिली कि किसी एक क्षेत्र में दोबारा पत्थरबाजी हुई। जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच कर स्थिति को संभाला।वर्तमान में स्थिति शांतिपूर्ण है। वहीं, आराेपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।