खूँटी रामनवमी महोत्सव मामला:केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी पहुंचे,समिति के सदस्यों और शहरवासियों से मिले,विधायक नीलकंठ मुंडा ने काला बिल्ला लगाकर जताया विरोध

खूँटी।झारखण्ड के खूंटी में मंगलवार को हुई मंगलवारी शोभायात्रा में पत्थरबाजी के बाद दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी।घटना के तीन दिन बीत गये, लेकिन अब भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं जिला प्रशासन के रवैये से नाराज राम भक्तों ने शुक्रवार को शहर में लगे बैनर पोस्टरों को खुद ही हटा दिया।

विरोध इसलिए किया है कि प्रशासन ने जुलूस में शामिल 50 नामजद और 500 से ज्यादा अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किय।जबकि जिला प्रशासन के द्वारा गुरूवार को शांति समिति की बैठक में दोनों पक्षों के सामने निर्णय लिया गया था कि अब शांतिपूर्ण तरीके से त्योहार मनाया जाएगा।जिसके लिये गाइडलाइन भी बनायी गयी और उसके बावजूद एक पक्ष के लोगों पर मामला दर्ज करने से लोगों में काफी आक्रोश है।

शुक्रवार को स्थानीय विधायक नीलकंठ मुंडा के नेतृत्व में शहरवासियों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ काला बिल्ला लगा कर विरोध किया।इधर लोगों की अपेक्षाओं और महोत्सव की परम्परा को देख स्थानीय प्रशासन ने भी अपने रवैये में बदलाव किया है, उस रवैये का बदलाव इस फोटो से ही साफ दिखाई देता हैं कि एक प्रशासनिक अधिकारी कैसे पूर्व मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा के सीने पर लगे काले बिल्ले को हटाने का प्रयास कर रहा है। राजनीतिक पंडितों की मानें तो राज्य सरकार में शामिल मंत्रियों को चाहिए कि वे इस पूरे प्रकरण को हिन्दू और मुसलमान की नजरों से न देंखें।

बल्कि ये महोत्सव कैसे निर्विघ्न संपन्न हो, कैसे दोनों समुदायों में प्रेम बढ़ें, इस पर ज्यादा ध्यान दें, नहीं तो एक बार इस प्रकार की दूरियां बनाने की कोशिश की जड़ें खोदने शुरु हुए तो फिर आगे कोई भी समुदाय का त्यौहार निर्विघ्न संपन्न हो ही जायेगा, इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता। इसलिए समाज में विष घोलने के बजाय, प्रेम कैसे फैले, इस पर सभी का ध्यान रहना चाहिए।

वहीं देर शाम केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी खूंटी पहुंचे और समिति के सदस्यों के साथ साथ शहरवासियों के साथ बैठक कर पूरी जानकारी ली और जिला प्रशासन से भी मामले की जानकारी लेकर उचित निर्णय लेने का निर्देश दिया।साथ ही शहरवासियों को आश्वस्त किया जो परंपरा चली आ रही है उसके अनुरूप शांतिपूर्ण तरिके से त्योहार मनाया जाएगा। इसके लिये उन्होंने जिला प्रशासन को सख्त लहजे में हिदायत भी दी।उन्होने जिला प्रशासन से रामनवमी का जुलूस सौहार्दपूर्ण वातावरण में निकालने की समुचित व्यवस्था करने को कहा, साथ ही कोई कार्रवाई न हो, यह भी सुनिश्चित करने को कहा।