#durga puja 2020:छिन्नमस्तिका मंदिर में महाअष्टमी पूजा,सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सुबह से जुटी भक्तों की भीड़, सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

रामगढ़।नवरात्रि की महाअष्टमी पर शनिवार की सुबह से ही रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर समेत सभी देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ जुट गई। सुबह से माता दर्शन व पूजा-अर्चना का क्रम जारी है। मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ श्रद्धालु कतार में खड़े हैं और सभी ने मास्क लगा रखा है। रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर में आज होने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी कड़े इंतजाम कर रखे हैं। भक्तों को उचित दूरी बनाते हुए कतार में खड़े रहने और पूजा करने के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। माता मंदिर को फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया है।

हवन कुंडों में नवरात्र अनुष्ठान कर रहे कुंडों से ज्योति प्रज्वलित होने के कारण माहौल भक्तिमय हो गया है। हर ओर वैदिक मंत्रों की गूंज सुनाई दे रही है। नौ दिनों तक साधना कर रहे साधक नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा कर रहे हैं। यह माता दुर्गा का आठवां स्वरूप है। सुबह आरती शुरू होने के वक्त से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। झारखण्ड समेत बिहार से भी श्रद्धालु आज माता की पूजा के लिए यहां पहुंचे हैं।

मंदिर परिसर में सोशल डिस्टेंस के साथ भक्त कतार में खड़े हुए।

मंदिर के पुजारी छोटु पांडा के अनुसार, इस तिथि को महाष्टमी या दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। महागौरी की पूजा महाष्टमी के दिन करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसीलिए तो छिन्नमस्तिका मंदिर में कई राज्यों के भक्त अहले सुबह पहुंचकर निर्धारित मुहूर्त में माता का दर्शन कर रहे हैं। इधर, छिन्नमस्तिका मंदिर जंगल और पहाड़ों के बीच स्थित हैं। भैरवी-भेड़ा और दामोदर नदी के संगम पर मंदिर के होने से लोग यहां घूमने का भी आनंद उठाते देखे जा रहे हैं। परिवार व दोस्तों के साथ पहुंचे श्रद्धालु माता की पूजा के बाद इस स्थान पर घूम भी रहे हैं।

मंदिर के पास कई पूजा दुकान आज खोले गए।

मंदिर के पास स्थित दुकानदार भी हुए खुश

बताते चलें कि लॉकडाउन के बाद 8 अक्टूबर से राज्य के सभी धार्मिक स्थल खोल दिए गए। पर छिन्नमस्तिका मंदिर में महाअष्टमी के दिन उमड़ी लोगों की भीड़ ने दुकानदारों को खुश कर दिया है। पूजा के सामान व फूल-माला की बिक्री अच्छी तादाद में होने से दुकानदारों को उम्मीद है कि शाम तक उनकी अच्छी कमाई हो जाएगी।

सीसीटीवी कैमरे से हो रही निगरानी

सुबह से भक्तों का मंदिर परिसर में आने का सिलसिला जारी है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे की मदद से भी लोगों पर नजर रखी जा रही है। बड़े वाहनों को दो किमी पूर्व ही रोका जा रहा है। इसके अलावा छोटे वाहन और बाइक को भी मंदिर से दूर लगाने का निर्देश दिया जा रहा है।

महाअष्टमी पर माता की पूजा के लिए छिन्नमस्तिका मंदिर में झारखंड समेत बिहार से भी श्रद्धालु पहुंचे हैं।

पंडालों में दूर से ही मां दुर्गा के दर्शन कर रहे श्रद्धालु

इधर, पूजा पंडालों में पहली बार मां दुर्गा की सिर्फ परंपरागत पूजा की जा रही है। छोटे पंडालों में लाइटिंग, सजावट व साउंड सिस्टम नहीं लगे होने से पूजा में पूरी तरह से सादगी दिखाई दे रही है। वहीं, पंडालों में दूर से ही भक्त मां दुर्गा के दर्शन कर रहे हैं। पंडालों मेंं कोरोना से बचाव के गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। पूजा में पुजारी सहित निर्धारित लोग ही शामिल हो रहे है। पूजन के बाद मां दुर्गा का भोग खिचड़ी प्रसाद का वितरण नहीं किया गया।