Jharkhand:कब्र खोदकर मुर्दे का मांस खाने वाला जंगली जानवर ‘बिज्जू’ पकड़ा गया,गाँव में इस जानवर के पहुँचने से हड़कम्प मच गया।

राँची।झारखण्ड के हजारीबाग जिला में एक अजीब जंगली जानवर मिला है।छोटा-सा यह जानवर कब्र खोदकर उसमें पड़े मुर्दे का मांस खा जाता है।यह अजीब-ओ-गरीब जीव हजारीबाग के चौपारण प्रखंड के चयकला गांव में मिला है. ग्रामीणों ने इस बिज्जू को पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया है।

फोटो में आप जिस जानवर को देख रहे हैं, वह देखने में भले ही भालू का बहुत छोटा रूप लग रहा हो, लेकिन है बड़ा खतरनाक।इस जानवर को बिज्जू के नाम से जाना जाता है. मुख्य रूप से यह जानवर मांसाहारी है।वन विभाग इसे कब्र खोद बिज्जू कहते हैं।इस जानवर की खास बात यह है कि यह कब्र को खोदकर मुर्दे को खा जाता है. यानी मुर्दे के मांस से इसका पेट भरता है।

बुधवार की शाम को जंगलों से भटकते हुए एक बिज्जू चयकला पंचायत के गांव चयखुर्द पहुंच गया।गांव में घंटों उत्पात मचाया।गांव वालों को इसे पकड़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. किसी तरह से ग्रामीणों ने इस जानवर को पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया।

बताया गया है कि चयखुर्द के निवासी मो अफाक अपने घर पर काम कर रहे थे।तभी उन्हें कुछ आवाज सुनाई पड़ी।अफाक ने देखा कि घर में एक जंगली बिज्जू घुस रहा है. तभी परिवार के सभी लोग इकठ्ठा हो गये।इस बिज्जू ने मो अफाक के घर में रखे सामानों को क्षतिग्रस्त कर दिया।मो.अफाक ने ग्रामीणों को आवाज दी.काफी संख्या में लोग वहां पहुंचे. सभी लोगों के सहयोग से मुर्दे का मांस खाने वाले इस बिज्जू को पकड़ा गया।वनकर्मी पंकज कुमार ने बताया कि बिज्जू को घने जंगल में छोड़ दिया गया है।ताकि यह आम लोगों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा सके।