बिहार चुनाव:प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बिहार के सासाराम, गया और उसके बाद आखिर में भागलपुर में रैली की,विपक्ष पर जमकर बरसे,आज बिहार में लालटेन की जरूरत नहीं- मोदी

पटना।बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को चुनावी बिगुल फूंक दिया है। बिहार में पीएम मोदी ने आज सासाराम, गया और उसके बाद आखिर में भागलपुर में रैली की। सबसे आखिर में भागलपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरजेडी की तरफ से किए गए सरकारी नौकरी के दावे पर हमला बोला।उन्होंने इसे रिश्वत का जरिया करार देते हुए कहा कि बिहार में विकास हो, निवेश आए इसे कौन सुनश्चित करेगा। उन्होंने पूछा कि ये वो करेगा जिन्होंने सुशासन दिया है या फिर वो जिन्होंने जंगलराज दिया।

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले बिहार के सासाराम में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ रैली की और विपक्षी दलों पर हल्ला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि धारा 370 का फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे। इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा।

इसके बाद पीएम मोदी ने गया में जीतनराम मांझी के साथ चुनाव प्रचार किया। इस दौरान पीएम ने यूपीए सरकार पर दस वर्षों के दौरान बिहार के विकास को रोकने का आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार विकास और रोजगार का हकदार है। उन्होंने कहा कि ये कौन सुनिश्चित करेगा ये वो जो सरकारी नौकरी देने को रिश्वत का जरिया मानते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार निवेश का हकदार है ये कौन सुनिश्चित कर सकता है, वो लोग जिन्होंने बिहार को जंगलराज बना दिया या जिन्होंने सुशासन दिया।उन्होंने कहा कि बिहार में पहले जो सरकार रही वे आदिवासियों के कल्याण के लिए सिर्फ और सिर्फ झूठे वादे किए। उन्होंने कहा कि भागलपुर सहित बिहार के शहरों की हालत जो इन लोगों ने कर दी थी वो आप लोग अच्छी तरह जानते हैं। छोटो दुकानदार, कारोबारी, व्यापारी इनके राज में हर कोई परेशान था। यही वजह थी भागलपुर, मुंगेर जैसी जगहों पर सिल्क समेत अन्य जो भी अवसर थे वे खत्म होते चले गए।

भागलपुर में पीएम ने कहा- बिहार की जनता ने ठान लिया, एनडीए को जीताना जरूरी

विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए तीसरी रैली करने भागलपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार की जनता ने ठान लिया है कि एनडीए को जीताना है क्योंकि वे बिहार का विकास चाहते हैं। पीएम मोदी ने भागलपुर में अंगिका भाषा में वहां की जनता का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि नीतीश की अगुवाई में जनता का मत स्पष्ट है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीसरी रैली के लिए भागलपुर के हवाई अड्डा मैदान पहुंचे। रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हैं।

आज बिहार में लालटेन की जरूरत नहीं- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये वो दौर था जब लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदते थे, ताकि एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनकी कमाई का पता न चल जाए। ये वो दौर था जब एक शहर से दूसरे शहर में जाते वक्त ये पक्का नहीं रहता था कि उसी शहर पहुंचेंगे या बीच में किडनैप हो जाएंगे। ये वो दौर था जब बिजली संपन्न परिवारों के घर में होती थी, गरीब का घर दीए और ढिबरी के भरोसे रहता था। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है। आज बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, IIT, IIM जैसे संस्थान खोले जा रहे हैं। यहां बोधगया में भी तो IIM खुला है जिस पर सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वरना बिहार ने वो समय भी देखा है, जब यहां के बच्चे छोटे-छोटे स्कूलों के लिए तरस जाते थे।

विपक्ष पर बरसे मोदी

पीएम मोदी ने गया में कहा कि बिहार के चुनाव इस बार दो कारणों से अहम हैं, एक तो कोरोना महामारी के बीच ये पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। इसलिए नजर इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए बिहार लोकतंत्र को कैसे मजबूत करता है। दूसरा ये चुनाव इस दशक में बिहार का पहला चुनाव है, NDA की जीत के साथ ये चुनाव बिहार की भूमिका को और मजबूत करेगा। 90 के दशक में बिहार के लोगों का अहित किया गया, बिहार को अराजकता और अव्यवस्था के किस दलदल में धकेल दिया ये आप में से अधिकांश ने अनुभव किया है। आज भी बिहार की अनेक समस्याओं की जड़ में 90 के दशक की अव्यवस्था और कुशासन है।

गया।रैली में गरजे मोदी- बिहार में अब लालटेन की जरूरत नहीं
सासाराम के बाद अब जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी गया पहुंचे हैं। गया में रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच ये दुनिया का पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है। नज़र इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए, बिहार लोकतंत्र को मजबूत कैसे करता है। आज आप एक नए बिहार को बनते देख रहे हैं। आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है। आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है।

आरक्षण और नौकरी पर कही ये बात

  • बिहार के लोगों को अधिक से अधिक अवसर देने के लिए लिए दलितों पिछडो को मिलने वाला आरक्षण अगले 10 साल के लिए बढ़ा दिया गया। इसके अलावा सवर्ण आरक्षण दिया गया।
  • देश में कॉमन इंट्रेस टेस्ट से देश में नौकरी के कई दरवाजे खुलेंगे। े
  • बिहार भाजपा को बधाई दी कि चुनावी मेनिफेस्टो में इसे शामिल किया।

-स्वरोजगार के लिए मिलने वाली मुद्रालोन की सुविधा बढ़ाई गई

  • छोटे किसानों को किसान क्रेडिट की सुविधा दी गई।

आर्टिकल 370 पर मोदी ने विपक्ष को घेरा

बिहार चुनाव में आर्टिकल 370 हटाने की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर हमला बोला। पीएम मोदीने कहा कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था या नहीं। ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया। लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं। ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे। उन्होंने कहा कि इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा। इनका ध्यान रहा है अपने स्वार्थों पर, अपनी तिजौरी पर। यही कारण है कि भोजपुर सहित पूरे बिहार में लंबे समय तक बिजली, सड़क, पानी जैसी मूल सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया। मैं बिहार की भूमि से इन लोगों को एक बात स्पष्ट कहना चहता हूं- ये लोग जिसकी चाहे मदद ले लें, देश अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा। भारत अपने फैसलों से पीछे नहीं हटेगा।

पीएम ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं,कहा- नीतीश को 10 साल तक विकास का काम करने नहीं दिया, यूपीए के साथ झगड़े में समय बीता।

  • बिहार के लिए, बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए फिर एक बार नीतीश जी के साथ आए
  • 2014 में सरकार बनाने के बाद नीतीश जी के साथ तीन सेे चार बार ही काम करने का मौका मिला, बिहार को अभी मीलों आगे जाना है।

-बिहार के गरीब दलित वंचित, आदिवासी तक सुविधाएं पहुचाने का काम किया गया। आज उनके घर में भी शौचालय की सुविधा है, बिजली की सुविधा, पानी, और इलाज की सुविधा है।

  • केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरूआत की। इसमें सबकुछ टेक्नॉलजी की मदद से हो रहा है घर की मैंपिंग करवाई जा रही है।

कृषि कानूनों को लेकर पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला

मोदी ने कहा कि 2014 में केंद्र में सरकार बनने के बाद जितने समय बिहार को डबल इंजन की ताकत मिली, राज्य के विकास के लिए और ज्यादा काम हुआ है। राज्य को जो प्रधानमंत्री पैकेज मिला था, उसपर काम की रफ्तार भी तेज गति से आगे बढ़ रही है। गरीब दीवाली और छठ पूजा ठीक से मना सके, इसके लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की गई है। इसी कोरोना के दौरान करोड़ों गरीब बहनों के खाते में सीधी मदद भेजी गई, मुफ्त गैस सिलेंडर की व्यवस्था की गई। देश जहां संकट का समाधान करते हुए आगे बढ़ रहा है, ये लोग देश के हर संकल्प के सामने रोड़ा बनकर खड़े हैं। देश ने किसानों को बिचौलियों और दलालों से मुक्ति दिलाने का फैसला लिया तो ये बिचौलियों और दलालों के पक्ष में खुलकर मैदान में हैं।उन्होंने कहा कि मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है। लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे देने का काम शुरु हुआ था, तब इन्होंने कैसा भ्रम फैलाया था। जब राफेल विमानों को खरीदा गया, तब भी ये बिचौलियों और दलालों की भाषा बोल रहे थे। जब-जब, बिचौलियों और दलालों पर चोट की जाती है, तब-तब ये तिलमिला जाते हैं, बौखला जाते हैं। आज हालत ये हो गई है कि ये लोग भारत को कमजोर करने की साजिश रच रहे लोगों का साथ देने से भी नहीं हिचकिचाते।

जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना। आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वो फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं। आज बिहार में पीढ़ी भले बदल गई हो, लेकिन बिहार के नौजवानों को ये याद रखना है कि बिहार को इतनी मुश्किलों में डालने वाले कौन थे?

भारत के सम्मान बा बिहार- मोदी

उन्होंने भोजपुरी में कहा कि भारत के सम्मान बा बिहार, भारत के स्वाभिमान बा बिहार, भारत के संस्कार बा बिहार, संपूर्ण क्रांति के शंखनाद बा बिहार, आत्मनिर्भर भारत के परचम बा बिहार। बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगे के खातिर शहीद हो गए, लेकिन भारत माँ का माथा नहीं झुकने दिया। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, मैं उनके चरणों मे शीश झुकाता हूं और उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।

बिहार में फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के लोगों ने मन बना लिया है, ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है, उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे। जितने सर्वे हो रहे हैं, जितनी रिपोर्ट आ रही है, सभी में ये ही आ रहा है। बिहार में फिर एक बार, NDA सरकार बनने जा रही है।

आज बिहार कोरोना का मुकाबला करते हुए लोकतंत्र का पर्व मना रहा है- मोदी

सासाराम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की। पीएम मोदी ने कहा कि रहुआ सबके अभिनंदन करे तानी। इसके बाद उन्होंने दिवंगत नेता रामविलास पासवान और रघुवंश प्रसाद सिंह को नमन किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज रोहतास के साथ-साथ आसपास के अन्य जिलों के साथी भी यहां आए हैं। तकनीक के माध्यम से भी काफी साथी और एनडीए के उम्मीदवार जुड़े हैं। मैं आप सभी का अनिनंदन करता हूं। मैं सबसे पहले बिहार के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। बधाई इस बात के लिए कि बिहार के लोग इतनी बड़ी आपदा का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए तेजी से जो फैसले लिए गए हैं, जिस तरह से बिहार के लोगों ने काम किया, नीतीश जी के नेतृत्व में एनडीए ने जो काम किया , उसके नतीजे दिख रहे हैं। कोरोना से दुनिया की हालत किसी से छिपी नहीं है। बिहार में अगर तेजी से काम नहीं होता तो न जाने कितने लोगों की यह महामारी जान ले लेती। कितना बड़ा हाहाकार मचता, इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता। आज बिहार कोरोना का मुकाबला करते हुए लोकतंत्र का पर्व मना रहा है।

मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ रहा देश- नीतीश

पीएम मोदी के साथ मंच पर मौजूद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी गई, बिहार में केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया। केंद्र सरकार के सहयोग से दूसरे राज्य में फंसे लोगों को बिहार वापस लाया गया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है। मोदी जी के नेतृत्व मे गांव-गांव में टेक्नॉलजी पहुंच रहा है। आगे मौका मिलेगा तो केंद सरकार के सहयोग से पूरा बिहार आगे बढ़ेगा।

सबसे पहले सासाराम पहुंचे मोदी, मंच पर नीतीश भी मौजूद रहे

पीएम मोदी बिहार के सासाराम पहुंचे। पीएम मोदी चुनावी रैली के लिए बियाडा मैदान पहुंचे, जहां जनसभा को संबोधित किया।नीतीश कुमार ने पीएम मोदी का स्वागत किया।