Jharkhand:एसएसपी की क्यूआरटी के जवान का अचूक निशाना,मारा गया पुनई,पूरी प्रक्रिया के होने के 18 घंटे बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

राँची।मुठभेड़ के करीब 18 घंटे बाद शव घटना स्थल से उठाया गया।मुठभेड़ के बाद रात भर सर्च ऑपरेशन चली उसके बाद सुबह से मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पंचनामा और पूरी प्रक्रिया करने के बाद उग्रवादी पुनई उरांव का शव पुलिस ने कब्जे में लेकर दोपहर 12.30 बजे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।घटना स्थल पर एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा,सिटी एसपी सौरभ, ग्रामीण एसपी नौशाद आलम,एएसपी हटिया विनीत कुमार,डीएसपी मुख्यालय 1 नीरज कुमार,डीएसपी मुख्यालय 2,एसडीपीओ बुंडू अजय कुमार और नामकुम थाना प्रभारी प्रवीण कुमार, सदर थाना प्रभारी वेंकटेश कुमार,लालपुर थाना प्रभारी अरविंद कुमार सिंह,धुर्वा थाना प्रभारी राजीव कुमार और नगड़ी थाना प्रभारी अन्य थाना प्रभारी,टेक्निकल टीम,एसएसपी के क्यूआरटी टीम,फॉरेन्सिक टीम,समेत करीब 100 जवान मौजूद थे।

घटना स्थल से एक नाइन एमएम का पिस्टल,एक कार्बाइन,करीब एक दर्जन गोली, एक दर्जन से ज्यादा खोखा बरामद किया गया है।मुठभेड़ मंगलवार देर शाम में हुई थी।जिसमें इनामी उग्रवादी पुनई उरांव मारा गया।वहीं उसके तीन साथी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में कामयाब रहा।मुठभेड़ में पुनई के मारे जाने की सूचना पर उसका चाचा घटना स्थल पर पहुँचे थे।अब शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को शव सौंप दिया जाएगा।

पुनई का आतंक कुछ ही मिनटों में समाप्त कर दिया अचूक निशाने बाज दस्ता ने:

मिली जानकारी अनुसार जब एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा पुनई उरांव की सूचना नगड़ी इलाके में होने की मिली। जैसे सूचना मिली उन्होंने स्पेशल दस्ता (क्यूआरटी )को बिना समय गंवाए नगड़ी इलाके मे भेजा।क्यूआरटी टीम जैसे ही नगड़ी के चैटे जंगल के पास पहुँची, पुनई के साथ मुठभेड़ हो गई।क्यूआरटी दस्ता के जवानों का अचूक निशाने में पुनई का काम तमाम हो गया।वहीं अन्य साथी ताबड़तोड़ फायरिंग करते जंगल की ओर भाग गया।बता दें एसएसपी के क्यूआरटी दस्ते ने कई नक्सली,उग्रवादी को गिरफ्तार और मार गिराया गया।ये टीम हर काम तेज रफ्तार से करती है।एसएसपी के आदेश मिलते ही क्यूआरटी टीम चीते की तरह दौड़ पड़ता है।एसएसपी के क्यूआरटी टीम के दस्ते में 24 घण्टे आदेश मिलते ही कहीं निकल पड़ता है।इसलिये इस दस्ते का नाम क्विक रिस्पांस टीम कहते है।कोई भी घटना पर क्विक रिस्पांस देने में महारथ हासिल है क्यूआरटी दस्ते को,पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार क्यूआरटी के एक जवान ने मुठभेड़ में जब फायरिंग शुरू तो एक जवान ने उग्रवादी को सरेंडर करने कहा लेकिन उग्रवादी ताबड़तोड़ गोली चलाने लगा।उसके बाद जवान ने अपने अचूक निशाने ने पुनई उरांव को गोली मार दिया।ये जवान पहले भी कई मुठभेड़ में उग्रवादियों को मार गिराया है।

आतंक का खात्मा:

झारखण्ड में आतंक फैला रहा पीएलएफआई का खात्मा जल्दी ही हाेने वाला है। पुलिस ने पीएलएफआई उग्रवादियाें के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है। सरगना दिनेश गाेप का कंधा माने जानेवाले एरिया कमांडर जिदन गुड़िया के एनकाउंटर के दूसरे ही दिन मंगलवार काे पुलिस ने एक और एरिया कमांडर पुनई उरांव काे मुठभेड़ में मार गिराया। आठ हत्याओं के आराेपी पुनई उरांव पर सरकार ने दाे लाख रुपए का इनाम घाेषित कर रखा था। उसके खिलाफ रांची, खूंटी और गुमला जिले के विभिन्न थानाें में 14 आपराधिक मामले दर्ज हैं।

मारा गया उग्रवादी पुनई उरांव भी पीएलएफआई सरगना दिनेश गाेप का काफी करीबी और विश्वसनीय एरिया कमांडर था और उसके लिए लेवी वसूली किया करता था। हालांकि मुठभेड़ स्थल पर पहुंचे रांची एसएसपी सुरेंद्र झा ने कहा है कि उग्रवादी सरेंडर करें अन्यथा इसी तरह मारा जायेगा।उग्रवादियाें की तस्वीर जारी करने के बाद 18 दिन में पुलिस काे यह दूसरी बड़ी सफलता मिली है।

बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था

एसएसपी काे मंगलवार शाम सूचना मिली थी कि नगड़ी थाना क्षेत्र के चेटे जंगल में पुनई उरांव का दस्ता किसी बड़े हिंसक वारदात काे अंजाम देने की याेजना बना रहा है।उसके बाद एसएसपी ने राँची जिले में सघन चेकिंग अभियान चलाने सभी थानेदार को दिया।उसके बाद एसएसपी राँची की क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) जैसे ही चेटे जंगल में पहुंची,पुनई के दस्ते ने फायरिंग शुरू कर दी। जवानाें ने भी मार्चा संभाला और ताबड़ताेड़ फायरिंग की। पुलिस काे भारी पड़ता देख उग्रवादी भाग निकले, लेकिन पुनई उरांव के सिर में गाेली लगी और वह वहीं ढेर हाे गया। पुलिस ने जंगल में सर्च अभियान चलाया। मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने पिस्टल और कार्बाइन बरामद किया है।