Jharkhand:लातेहार में नक्सलियों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक,कई ट्रेनों का परिचालन ठप

लातेहार।झारखण्ड में पिछले दिनों भाकपा माओवादी संगठन एक करोड़ के इनामी नक्सली प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में नक्सलियों ने 20 नवंबर को भारत बंद का अह्वान किया है। इसी दौरान भाकपा माओवादी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. भाकपा माओवादियों ने टोरी- लातेहार रेलखंड के रिचुघुटा और डेमु स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक को बम लगाकर उड़ा दिया। यह घटना शुक्रवार की देर रात के करीब 12.30 बजे हुई है।इस घटना में लाइट डीज़ल इंजन डीरेल हो गया।घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस और रेलवे के अधिकारी पहुंचे हुए हैं।बरकाकाना से राहत यान भी बुलाया गया है। इस घटना के बाद डाउन रेलवे लाइन पर रेल परिचालन पूरी तरह ठप हो गया है. हालांकि घटना के बाद रेलवे के द्वारा राहत कार्य बड़ी तेजी से आरंभ कर दिया गया है।

नक्सली प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादियों ने बुलाया है भारत बंद:

नक्सली प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में भाकपा माओवादी संगठन ने 20 नवंबर को भारत बंद का अह्वान किया है। इसे पहले 15 से 19 नवंबर तक माओवादी 5 दिवसीय प्रतिरोध दिवस मनाया।माओवादी भारत बंद को सफल बनाने के लिए रीजनल ब्यूरो के अधीनस्थ तमाम पार्टी कमेटियों सहित पूरे पार्टी कतारों , पीएलजीए के सभी कमानों , फारमेशनों तथा कमांडरों और लाल सैनिक जन योद्धाओं , जन संगठन जन आन्दोलन के नेताओं , कार्यकर्ताओं और क्रांतिकारी जन कमेटी व जन सरकार के पदाधिकारियों सहित क्रांतिकारी जनता से प्रतिरोध दिवस व भारत बंद को सफल बनाने के लिए सक्रिय भागीदारी निभाने की बात कही है।

पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट

बंद के दौरान भाकपा माओवादी संगठन सुरक्षाबलों के कैंप थाना व पिकेट को निशाना बना सकते हैं।इसको लेकर झारखण्ड पुलिस मुख्यालय ने जिले के एसपी, एसएसपी और वाहिनी कमांडेंट को पत्र लिखकर अलर्ट रहने को कहा गया है.पुलिस मुख्यालय के द्वारा कहा गया है कि केंद्रीय कमेटी व पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की हुई गिरफ्तारी के विरोध में भाकपा माओवादी संगठन द्वारा 15 नवंबर से लेकर 19 नवंबर तक पांच दिवसीय प्रतिरोध दिवस और 20 नवंबर को एकदिवसीय भारत बंद का आह्वान किया गया है. इस दौरान भाकपा माओवादियों के द्वारा रेलखंड, रेलवे संस्थान, रेलवे स्टेशन, पुल पुलिया, सुरक्षाबलों के कैंप, थाना पिकेट, मोबाइल टावर, कोल साइडिंग, पुलिस, एसपीओ को निशाना बना सकते है।

इधर सूचना मिल रही है कि रेलवे ट्रैक पर ब्लास्ट के कारण कई ट्रेन का रूट डाइवर्ट

18636 सासाराम-राँची और 08310 जम्मू तवी एक्स. डाइवर्ट
भाया गया-कोडरमा-मुरी होकर चलेगी दोनों ट्रेन।रेलवे ने 2 ट्रेन के परिचालन को आज के लिए किया रद्द।

ट्रेनें-03364 डिहरी ऑन सोन – बरवाडीह स्पेशल रदद्-

03362 बरवाडीह- नेसुबोगोमो स्पेशल ट्रेन भी रद्द की गई है।