चाईबासा:नक्सलियों के द्वारा चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटा पहाड़ और सोनुआ के बीच रेलवे ट्रैक उड़ाने की कोशिश

चाईबासा/किरीबुरू।झारखण्ड में नक्सलियो द्वारा बंदी में रेलवे ट्रेक को निशाना बनाया गया है।भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के पूर्वी रीजनल ब्यूरो कमेटी के सचिव सह केन्द्रीय कमेटी व पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस और उनकी पत्नी केन्द्रीय कमेटी सदस्य शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में 20 नवंबर 24 घंटे का भारत बंद बुलाया है।इस दौरान नक्सलियों ने शनिवार की सुबह लगभग सवा दो बजे चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटा पहाड़ और सोनुवा स्टेशन के बीच अप एंव डाउन लाईन पर पोल संख्या 323/1-3, 323/2-4, 323/6 एवं 322/33a के पास रेलवे ट्रैक को बम लगाकर से उडा़ने की कोशिश किया, लेकिन वह बडी़ नुकसान पहुंचाने में सफल नहीं हुये। इस घटना में दोनों लाईन की पटरी के नीचे लगा सिमेंट का कुछ स्लिपर को नुकसान पहुंचा है।इस घटना के बाद राउरकेला-चक्रधरपुर रेल मार्ग पर घटना के बाद से हीं ट्रेनों व मालगाडी़ का परिचालन ठप हो गया है।

पुलिस व आरपीएफ की भारी सुरक्षा के बीच क्षतिग्रस्त ट्रैक को ठीक करने का प्रयास जारी है. जबकि थर्ड लाईन से मालगाडी़ का परिचालन प्रारम्भ कर दिया गया है. वहीं इस ट्रैक को भी एक घंटे बाद ठीक कर ट्रेनों का परिचालन प्रारम्भ करने की संभावना जताई जा रही है. इस घटना के बाद से अहमदाबाद एक्सप्रेस, गीतांजलि एक्सप्रेस, समरसता एक्सप्रेस, बिलासपुर-पटना आदि ट्रेनों का परिचालन बाधित होने की सूचना है.विश्वस्त सूत्रों अनुसार घटनास्थल वाले क्षेत्र के जंगल में दोनों तरफ एसपी द्वारा सीआरपीएफ व पुलिस टीम को लगाया कर रात्रि गश्त कराया जा रहा था. इसके अलावे इस मार्ग पर घटना से पहले आरपीएफ की दो पेट्रोलिंग टीम भी अलग-अलग रेलवे इंजन पर सवार होकर पेट्रोलिंग कर रही थी. एक टीम जब गुजरी तभी थोड़ी देर बाद नक्सलियों ने पटरी पर विस्फोट किया जिसका अवाज इंजन पर सवार होकर पेट्रोलिंग कर रही आरपीएफ की टीम सबसे पहले सुनी. बताया जा रहा है कि इस घटना को नक्सलियों का स्थानीय व नवसिखिया लोग आनन-फानन में घटना को अंजाम देकर भागे हैं. जिससे वह बडी़ नुकसान नहीं पहुंचा सके।

इधर पुलिस ने बताया कि इस नक्सली घटना में रेलवे पटरी के नीचे लगा कुछ स्लिपर को आंशिक नुकसान पहुंचा है जबकि पटरी सुरक्षित है तथा थर्ड लाईन पर आवागमन प्रारम्भ हो गया है, जबकि अप एंव डाउन लाईन को ठीक करने का कार्य रेलवे द्वारा जारी है. जल्द हीं इस मार्ग से ट्रेनों का परिचालन प्रारम्भ हो जायेगा।वहीं पुलिस व सीआरपीएफ की कई टीम विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर लगी है।जिससे नक्सली बडी़ घटना को अब तक अंजाम नहीं दे पाये हैं। नक्सलियों के खिलाफ निरंतर आपरेशन पूरे जिला में जारी है।