Jharkhand:लातेहार के बेतना नेशनल पार्क में दिखा तेंदुआ,सीसीटीवी में कैद हुईं तस्वीरें,बढ़ाई गई पेट्रोलिंग

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार जिले में स्थित बेतला नेशनल पार्क के चतुरबोथवा में तेंदुआ देखा गया है।बताया जाता है कि वन विभाग द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे में तेंदुआ की तस्वीर कैद हुई है। यह पहली बार है जब इलाके में तेंदुआ की मौजूदगी के पुख्ता प्रमाण विभाग को मिले हैं। बताया जा रहा है कि कैमरे में कैद तस्वीरें अलग-अलग समय और अलग-अलग जगहों की है।

विभाग पिछले कुछ समय से लगातार तेंदुआ के आवाजाही पर नजर रख रहा था। जंगल में मौजूदगी के स्पष्ट प्रमाण सामने आने के बाद वन विभाग की तरफ से इसकी आधिकारिक जानकारी दी गई है। बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद ने बताया कि तेंदुए की मौजूदगी से वन विभाग बेहद उत्साहित है। वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए इनकी मौजूदगी वाले कई संभावित इलाकों में पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

पलामू टाइगर रिजर्व (PTR) के अंतर्गत आने वाले इस इलाके में जंगली जानवरों को देखने के लिए देशभर से पर्यटक आते हैं। तेंदुए की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद पर्यटकों की संख्या और अधिक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। दावा यह भी किया जा रहा है कि तेंदुआ की कुछ तस्वीरें इलाके में घूमने आए पर्यटकों के कैमरे में भी कैद हुई हैं।

वहीं वन विभाग के अनुसार जिस जगह पर तेंदुआ देखा गया है वह स्थान चतुरबोथवा रोड नंबर 2 के नाम से जाना जाता है। पिछले कुछ समय से इस इलाके में हाथी, हिरन, जंगली सुअर जैसे कई जंगली जानवरों के आवाजाही की कैमरे में कैद हो रहे थे।इसके बाद इसमें तेंदुआ दिखाई देने लगा। वन विभाग की ओर से यह कैमरा पानी के स्रोतों के पास लगाया गया है। वन विभाग जंगल में तेंदुआ मिलने के बाद उसकी सुरक्षा के लिए कई जरूरी कदम उठा रहा है।