Jharkhand:मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा गिरफ्तार,ईडी ने पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार

राँची।झारखण्ड के सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। पंकज मिश्रा मंगलवार को एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी ऑफिस पहुंचे थे।जहां उनसे ईडी ने कई घन्टे पूछताछ की,जिसके बाद ईडी ने पंकज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है।थोड़ी ही देर में पंकज मिश्रा को जज कॉलोनी स्थित ईडी के विशेष न्यायाधीश के सामने पेश किया जाएगा।

झारखण्ड में अवैध खनन से अर्जित अवैध कमाई से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मंगलवार को बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा रांची के दफ्तर में पूछताछ हुई। मंगलवार की सुबह लगभग 10:45 पर पंकज मिश्रा रांची स्थित ईडी के जोनल कार्यालय पहुंचे।इससे पहले दो बार ईडी के द्वारा समन दिए जाने के बावजूद पंकज मिश्रा स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर पूछताछ के लिए नहीं आए थे।

बता दे की इससे पहले ईडी ने दाहू यादव से अवैध पत्थर खनन मामले में पूछताछ जारी रखी,जिसके कुछ दिनों बाद ईडी ने उनके बैंक खाते को 1.60 करोड़ रुपये से सील कर दिया था। दाहू यादव सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के करीबी हैं।सोमवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो और संदिग्ध बच्चू यादव और निमाई सिल से ईडी ने पूछताछ की थी।

पंकज मिश्रा और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में थे 11.88 करोड़ रुपए

अवैध खनन मामले में पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में 11.88 करोड़ रुपये जमा थे, जिसे ईडी जब्त कर लिया. इससे पहले, ईडी ने साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा में 19 स्थानों पर तलाशी ली थी. इस दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और 5.34 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी. इस तलाशी अभियान के दौरान, ईडी ने साइट से अवैध रूप से संचालित किए जा रहे पांच स्टोन क्रशर और पांच अवैध बंदूक और कारतूस भी जब्त किए थे.

अवैध खनन से 100 करोड़ रूपया की हुई है कमाई:

साहेबगंज में अवैध खनन से 100 करोड़ रुपये ज्यादा जुटाये गये हैं. जिसमें कई नौकरशाहों और राजनेताओं के पैसे भी शामिल हैं. ये बातें ईडी ने 15 जुलाई को जारी प्रेस रिलीज में कही थी. ईडी को विभिन्न व्यक्तियों के बयानों, डिजिटल साक्ष्यों और दस्तावेजों सहित जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूतों से पता चला कि जब्त नकदी/बैंक बैलेंस वन क्षेत्र सहित साहिबगंज क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए जा रहे अवैध खनन से प्राप्त हुआ है.

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंकज मिश्रा पर केस दर्ज किया था

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंकज मिश्रा पर बीते चार जून को केस दर्ज किया था. उन पर साहिबगंज जिले के बरहरवा थाने में वर्ष 2020 में प्राथमिकी दर्ज किया गया था. इसी तहत उन्हें अभियुक्त बनाया गया है. इस मामले में ईडी ने शंभु नंद कुमार का बयान भी दर्ज किया था. शंभु ने ईडी को दिये अपने बयान में राज्य के कैबिनेट मंत्री आलमगीर आलम का नाम लिया था.

इडी ने बरहरवा केस किया टेकओवर

साहिबगंज जिले के बरहरवा में जून 2020 के टेंडर विवाद में एक केस दर्ज किया गया था. जिसे इडी ने टेकओवर कर लिया है. बरहरवा का यह केस शंभु नंदन कुमार उर्फ शंभु भगत ने दर्ज कराया था. उन्होंने टेंडर विवाद के मामले में बरहरवा थाने में मंत्री आलमगीर आलम व पंकज मिश्रा के इशारे पर मारपीट करने की प्राथमिकी दर्ज करायी थी. लेकिन दोनों ही आरोपियों को साहिबगंज पुलिस ने क्लीन चिट दे दी थी.

मंत्री के भाई की कंपनी टेंडर में थी शामिल

शंभु नंदन ने इडी को बताया कि मंत्री आलमगीर आलम के भाई की कंपनी नगर पंचायत बरहरवा में वाहन प्रवेश शुल्क वसूली के टेंडर में शामिल थी. उक्त कंपनी ने एक डमी कंपनी खड़ी कराकर पांच करोड़ रुपये तक की बोली लगवा दी. बाद में पैसा जमा नहीं कराने पर दूसरी बोली 1.46 करोड़ में आलमगीर आलम की कंपनी ने ठेका ले लिया. शंभु ने यह भी बताया कि उन्हें इसकी भनक थी, इसलिए उन्होंने इस ठेके को 1.80 करोड़ में ले लिया. शंभु ने 22 अप्रैल को इडी में आवेदन देकर पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया था कि कुछ संदिग्ध लोग पीछा कर रहे हैं।