राँची के पालरीवाल इंड्रस्टीज में एलुमिनियम ब्लॉक गिरने से दो मजदूर की मौत,विरोध में सैकड़ों ग्रामीण फैक्ट्री का मुख्य गेट घेरा….

राँची।टाटीसिलवे थाना क्षेत्र अंतर्गत महिलौंग स्थित पालरीवाल हाइड्रो कार्बन इंड्रस्टीज (केमिकल एवं एलुमिनियम वायर फैक्ट्री ) में काम कर रहे दो मजदूरों की एलुमिनियम ब्लॉक से दबकर मौत हो गई है।मृतकों में सुरेश महतो (उम्र 28) पिता रंगी महतो महिलौंग पेट्रोल पंप के पास एवं संतोष सिंह (उम्र 38) पिता मोहन सिंह, सिद्धा टोली शामिल हैं। संतोष 6 साल से फीटर एवं सुरेश डेढ़ माह से सुरक्षा गार्ड के पद पर कार्यरत थे। घटना शुक्रवार शाम चार बजे की है।पुलिस एवं परिजनों को काफी देर बाद प्रबंधन ने सूचना दी। सूचना मिलते ही काफी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे एवं विरोध जताया. घटना के बाद मुख्य गेट को बंद कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार सुरेश एवं संतोष फैक्ट्री के ख़राब बोरिंग का मरम्मत कर रहे थे। बोरिंग के पास लापरवाही से एलुमिनियम ब्लॉक रखा था। जिसका एक का वज़न साढ़े सात क्विंटल के करीब है। बोरिंग मरम्मती के दौरान बगल में रखा एलुमिनियम ब्लॉक का 10 ब्लॉक दोनों के उपर गिर गया जिसमें दबकर दोनों की मौके पर मौत हो गई।प्रबंधन ने घटना की जानकारी मृतक के परिजन एवं पुलिस को सूचना दी। रात 9 बजे तक प्रबंधन से वार्ता चल रही थी। मृतकों का शव फैक्ट्री में ही रखा है।

परिजन 50 लाख की मांग,प्रबंधन 10 लाख एवं हर माह वेतन देने पर अड़े

घटना के बाद पहुंचे ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधि दोनों मृतकों को 50 – 50 लाख देने को कहा।वहीं प्रबंधन 10 -10 लाख तत्काल एवं दोनों के आश्रितों को उनके 60 साल तक वेतन देने की बात कही।

कई जनप्रतिनिधि पहुंचे

घटना की सूचना मिलते ही महिलौंग मुखिया कृष्णा तिर्की,आरा मुखिया नीता कच्छप, भाजपा नेत्री आरती कुजूर, राजाराम महतो, पूर्व जिप सदस्य फुलकुमारी देवी ,विधायक के आप्त सचिव दिनेश चंद्र प्रमाणिक सहित अन्य जनप्रतिनिधि ग्रामीणों के समर्थन में पहुंचे एवं प्रबंधन से मिलें।

सुरेश की दो बेटी एवं संतोष एक बेटी,एक बेटा है

मृतक सुरेश महतो की एक 6 एवं एक 1 साल की बेटी है।पिता दिव्यांग है एवं पत्नी गृहणी है। वहीं संतोष सिंह तीन भाइयों में सबसे छोटे थे। उनकी 11 साल का बेटा एवं 1 साल की बेटी है।