शहीद वीर जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि:आज ही के दिन पुलवामा हमले से दहल उठा था देश

Pulwama Attack 4th Anniversary: आज पुलवामा हमले के 4 साल हो गए हैं।आज ही के दिन 40 सीआरपीएफ जवान पुलवामा के आत्मघाती हमले में शहीद हुए थे।जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में साल 2019 में नेशनल हाईवे पर हमलावर ने विस्फोटक भरी कार से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल काफिले की बस को टक्कर मार दी थी। 14 फरवरी 2019 का दिन भारत कभी नहीं भूल सकता। भारत के लिए यह काले दिन की तरह है।एक तरफ जहां आज दुनिया भर के लोग वैलेंटाइन डे मना रहे हैं, वहीं भारत इस दिन शहीद हुए अपने शहीदों को याद करेगा।यह दिन भारत के लोगों को झकझोर कर रख देती है।दरअसल, इसी दिन साल 2019 में पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था।आज इस हमले के 4 साल हो गए हैं।

आज पूरा भारत पुलवामा हमले में शहीद हुए शहीदों को नम आखों से याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।इस हमले का भारत के जनमानस पर गहरा असर है।आजतक लोग इस हमले के जख्म से नहीं उबर पाए हैं।हालांकि पुलवामा हमले के बाद आतंक और आतंकियों पर करारा प्रहार किया गया और भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी।उनके तमाम नापाक मंसूबों को बार-बार चकनाचूर किया गया। लेकिन पुलवामा का दर्द लोगों के दिल से कभी नहीं जा सकता है।

दरअसल, 14 फरवरी साल 2019 को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हमारे देश के जवानों पर आतंकवादियों ने कायरतापूर्ण हमला किया था।जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर हमलावर ने विस्फोटक भरी कार से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल काफिले की बस को टक्कर मार दी थी। धमाका इतना भयंकर था कि बस के परखच्चे उड़ गए थे।इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए।हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने जल्द ही हमले की जिम्मेदारी लेते हुए एक वीडियो जारी किया।यह वीडियो भारत के लोगों के जख्म पर नमक रगड़ने जैसा था।हमले करने वाले शख्स की पहचान 22 वर्षीय आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार के रूप में हुई।उसी ने विस्फोटकों से लदे वाहन को CRPF के काफिले से टक्कर मारी थी।वह कश्मीर का रहने वाला था। बाद में परिवार ने दावा किया था कि वह साल 2018 से लापता था।

बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक से बदला

वहीं 18 फरवरी, 2019 को भारतीय सेना ने दिन के समय मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया. इस बीच, जम्मू-कश्मीर में तनाव के कारण कई प्रतिबंध लगाए गए थे। हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के संबंध में तनाव आ गया।इसके बाद 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट क्षेत्र में एक आतंकवादी ठिकाने पर हमला किया। इस हमले में कई आतंकवादी मारे गए।