राँची से जारी ईएमवी कार्ड से अमेरिका में किया गया 49 लाख का फ्रॉड,पुंदाग ओपी में कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजर ने दर्ज कराई प्राथमिकी…

-अमेरिका के फ्लोरिडा, लॉस वेगास और एरिजोना में अॉटोमेडेट फ्यूल डिस्पेंसिंग टर्मिनल में किया गया 346 बार कान्टेक्टलेस ट्रांजेक्शन

राँची।राँची के कोटक महिंद्रा से जारी यूरो-पे मास्टरकार्ड एंड वीजा (ईएमवी) कार्ड के जरिए अमेरिका के फ्लोरिडा, लॉस वेगास और एरिजोना में अॉटोमेडेट फ्यूल डिस्पेंसिंग(एएफडी) में 49 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस संबंध में कोटक महिंद्रा बैंक पुंदाग के ब्रांच मैनेजर कुमार अतुल ने पुंदाग ओपी में प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से जारी ईएमवी कार्ड के जरिए यूएसए के ऑटोमेटेड फ्यूल डिसपेंसर में 346 बार कान्टेक्टलेस ट्रांजेक्शन कर धोखाधड़ी की गई। बैंक की ओर से बताया गया है कि जिस कार्ड के माध्यम से धोखाधड़ी की गई वह अनीश कुमार के नाम से जारी है। जिससे कुल 49 लाख, 65 हजार 404 रुपए की धोखाधड़ी की गई है।

कार्ड की वैधता जांचने के लिए सिर्फ एक रुपए का ट्रांजेक्शन जरूरी

यूएसए के अॉटोमेडेट फ्यूल डिस्पेंसिंग टर्मिनल में ईएमवी कार्ड की वैधता जांचने के लिए सिर्फ एक रुपए के ट्रांजेक्शन की जरूरत पड़ती है। अगर कार्ड से एक रुपए का ट्रांजेक्शन सफलता पूर्वक हो जाता है तो उससे आप जितनी बार चाहे क्रेडिट पर अॉटोमेडेट फ्यूल डिस्पेंसिंग टर्मिनल से फ्यूल ले सकते है। धोखाधड़ी करने वालों ने यही किया। पहले कार्ड की वैधता का सही साबित किया, इसके बाद 346 बार उसका इस्तेमाल अॉटोमेडेट फ्यूल डिस्पेंसिंग टर्मिनल में किया और भारतीय करेंसी में बड़ी रकम 49 लाख रुपए की धोखाधड़ी की।

खाते में नहीं थे पैसे, तब हुआ खुलासा

फर्जीवाड़ा का खुलासा तब हुआ जब कार्ड से 49 लाख रुपए से अधिक के ट्रांजेक्शन कर लिए गए और मर्चेंट द्वारा बकाए पैसे की डिमांड की जाने लगी। जब कार्ड धारी के खाते से पैसे का भुगतान नहीं हुआ तब इसकी जानकारी संबंधित बैंक को दी गई। इसके बाद संबंधित बैंक की ओर से धोखाधड़ी के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। अब पुंदाग ओपी की पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।