ईडी की छापेमारी:आर्किटेक्ट विनोद सिंह के आवास से 25 लाख,साहिबगंज डीसी के यहां से 8 लाख और 9 एमएम के अवैध 14 कारतूस और सीएम के प्रेल सलाहकार के आवास से मिले अहम दस्तावेज….

 

-राँची स्थित अभिषेक प्रसाद, साहिबगंज के डीसी राम निवास यादव सहित सीएम के करीबियों के दर्जन भर ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

–झारखण्ड, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में हुई छापेमारी, कृष्णा खुडानिया के आवास से भी करीब छह लाख रुपए नकदी व चल-अचल संपत्ति के कागजात मिले

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने साहिबगंज में हुए 1000 करोड़ रुपए के अवैध खनन मामले में बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू सहित सीएम के करीबी माने जाने वाले एक दर्जन लोगो के ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी झारखण्ड के साथ साथ राजस्थान और पश्चिम बंगाल में हुई। छापेमारी में ईडी को आर्किटेक्ट बिनोद सिंह के राँची स्थिति आवास से 25 लाख नगद मिले है। वहीं साहिबगंज डीसी के यहां से 8 लाख नगद और उनके साहिबगंज स्थित कैंप कार्यालय से 9 एमएम के 14 कारतूस मिले है। जो पूरी तरह से अवैध और प्रतिबंधित है। वहीं साहिबगंज के पत्थर कारोबारी कृष्णा खुडानिया के आवास से भी करीब छह लाख रुपए नकद व चल-अचल संपत्ति के कागजात मिले है। ईडी को सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद के राँची स्थिति आवास से कई अहम दस्तावेज मिले है। जिनकी जांच पड़ताल ईडी कर रहा है।

इन जगहों पर हुई छापेमारी

–राँचीमें अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के रांची स्थित आवास
–साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के साहिबगंज और राजस्थान स्थित आवास व कार्यालय
–आर्किटेक्ट विनोद कुमार के राँची स्थित आवास व रोसपा टॉवर स्थित कार्यालय
–खुडानिया ब्रदर्स के साहिबगंज स्थित आवास व कार्यलय
–बिहार के कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव के देवघर स्थित आवास
–साहिबगंज के डीएसपी राजेंद्र दुबे के हजारीबाग स्थित आवास
–अभय सरावगी के कोलकाता स्थित आवास
–एएसआई अवधेश कुमार के राँची स्थित आवास
–बिल्डर व जमीन कारोबारी रोशन सिंह के चुटिया अनंतपुर स्थित आवास

छापेमारी में किनके यहां क्या क्या मिला

–आर्किटेक्ट विनोद के आवास से 25 लाख रुपए नगद व जमीन खरीब बिक्री के कई दस्तावेज

–प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के राँची स्थित आवास से डिजिटल उपकरण व कई दस्तावेज मिले हैं। जिसकी जांच चल रही है। ईडी को शक है कि डिजीटल उपकरण से अवैध धन के निवेश के संबंध में जानकारी मिल सकती है।

–साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव के डीसी आवास स्थित कैंप कार्यालय से आठ लाख रुपए नगद के अलावा अवैध तरीके से रखे गए नाइन एमएम के 14 कारतूस मिले हैं।
–डीसी रामनिवास यादव के राजस्थान के जयपुर जिले के चुमु तहसील के लोहारबाड़ा स्थित पैतृक गांव से जमीन की खरीद-बिक्री में निवेश के बड़े सबूत मिले हैं, जिसके दस्तावेज की जांच चल रही है।

–कृष्णा खुडानिया : साहिबगंज के पत्थर कारोबारी के आवास से भी करीब छह लाख रुपए नकदी व चल-अचल संपत्ति से संबंधित दस्तावेज मिले हैं जिसकी जांच की जा रही है।

–बिल्डर और जमीन कारोबारी रौशन के चुटिया स्थित आवास से कई डाक्यूमेंट मिले है। जिसमें कई जमीन से जुड़े दस्तावेज है। इनकी जांच की जा रही है।

अवैध खनन में इन सभी की भूमिका आ रही है सामने

ईडी सूत्रों के अनुसार जिन लोगो के यहां छापेमारी हुई है उनकी साहिबगंज में हुए 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में अनुसंधान के दौरान भूमिका सामने आई है। इन पर साहिबगंज के जिरवाबाड़ी ओपी में पत्थर कारोबारी प्रकाश यादव उर्फ मुंगेरी यादव ने भी आरोप लगाया है कि ये अवैध पत्थर खनन का विरोध करने वालों पर झूठा मुकदमा दर्ज करवाते है। अवैध पत्थर खनन मामले में वर्तमान में मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, नेताओं व नौकरशाहों का चहेता प्रेम प्रकाश, दाहू यादव का बेटा राहुल यादव, कृष्णा कुमार साहा, भगवान भगत व टिंकल भगत जेल में बंद हैं। दाहू यादव फरार है। इसी केस में बच्चू यादव व पशुपति यादव को जमानत मिली है।

छापेमारी के दौरान अभिषेक प्रसाद के घर ताला तोड़ने के लिए ईडी ने मंगाया हथौड़ा

ईडी की टीम अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के आवास पर सुबह साढ़े छह बजे पहुंच गई थी। सुबह से ही ईडी की टीम उन्हें छापेमारी के दौरान अपने साथ रखे हुए थी। उनके घर में एक अलमीरा का लॉक नहीं टूट रहा था। िजसे तोड़ने के लिए ईडी की टीम को एक लॉक खोलने वाले को हथौड़ा लेकर बुलाना पड़ा। हालांकि उस अलमीरा से कपड़ों के अलावा कुछ खास नहीं निकला। ईडी जब अभिषेक प्रसाद के घर सुबह 6.20 बजे में पहुंची तो वे घर में अपने कमरे में ही थी। उनके घर के कर्मियों ने ईडी के अधिकारियों के लिए गेट जैसे ही खोला, केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने उनके घर के दोनों गेट को घेर लिया ताकि बाहर नहीं जा सके।

बिनोद कुमार के रोस्पा टॉवर स्थित कार्यालय को किया सील

ईडी की टीम रोस्पा टॉवर स्थित आर्किटेक्ट बिनोद के कार्यालय पर भी छापेमारी के लिए पहुंची थी। उनके कार्यालय का नाम ग्रिड कंस्लटेंट है। वहां कार्यालय का शटर बंद था। ईडी की टीम ने उक्त कार्यालय को सील कर दिया है। ताकि सर्च के लिए बिनोद कुमार की उपस्थिति में उसे खोला जाए और उसमें से कोई भी सामान बाहर नहीं निकाल सके। इससे पहले बिनोद कुमार के रातू रोड स्थित निलांचल कंपाउंड स्थित आवास में मिले दस्तावेजों की फोटोकॉपी कराने के लिए प्रिंटर भी मंगवाया।

ईडी की टीम को देख पप्पू यादव हो गए गायब, पकंज मिश्रा के है करीबी

बिहार के कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव के देवघर स्थित आवास पर जब ईडी की टीम पहुंची तो वहां से गायब हो गए। ईडी ने उन्हें काफी खोजा लेकिन छापेमारी के दौरान वे नहीं लौटे। ईडी को जानकारी मिली थी कि पकंज मिश्रा के जेल जाने के बाद साहिबगंज में वे बिचौलिया का काम कर रहे है। ईडी को यह भी सूचना मिली है कि वे साहिबगंज से राजस्थान तक वसूली का पैसा पहुंचा रहे थे।

हजारीबाग में भी 15 लोगो की टीम डीएसपी के आवास पर पहुंची

हजारीबाग में ईडी की टीम साहिबगंज डीएसपी राजेन्द्र दुबे के शिवपुरी स्थित आवास में सुबह 6:30 बजे पहुंची। टीम में 15 सदस्य शामिल है। केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी टीम के साथ है। वहीं साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के सरकारी आवास व प्रसिद्ध पत्थर व्यवसायी कन्हैया खुडानिया के आवास पर छापामारी जारी है। सुबह 7 बजे ईडी की टीम ने छापामारी शुरू किया।