कोरोना का असर:थानों के गेट बंद,लगा तम्बू,इस तरह सुनी जा रही लोगों की शिकायतें,NO MASK NO ENTRY

राँची।राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण थाना के काम में बदलाव नजर आने लगा है।राजधानी के चुटिया थाना बाद अब राजधानी के अधिकांश थानों की मुख्य गेट पर फीता बांधकर रखा जा रहा है।इसके साथ ही ओडी पदाधिकारी बाहर ही शिकायत सुन रहे हैं। इसके बाद शिकायत को लेकर इसे ड्रॉप बॉक्स में रख दिया जा रहा है।जिसके बाद शिकायत पर कार्रवाई हो रही है।

मंगलवार को राजधानी के चुटिया थाना परिसर में मुख्य गेट के पास तंबू लगा दिया गया है।तंबू में ही 24 घण्टे पुलिस पदाधिकरी मौजूद रहेंगे और लोगों की समस्या सुनेंगे।गेट पर आवेदन का बॉक्स रखा गया है।जिसमें शिकायतकर्ता आवेदन रख कर जा सकते है।जरूरी समस्या होने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।वहीं शिकायत कर्ता को आवेदन में मोबाइल नम्बर देना अनिवार्य है।जो बाद में सम्बंधित मामलों में फोन से जानकारी ली जाएगी। थाना में पहुंचने वाले वैसे लोग जिन्हें थाना प्रभारी से मिलने की अत्यधिक आवश्यकता होगी सिर्फ उन्हें ही थाना प्रभारी से मिलने के लिए अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

बिना मास्क थाना में प्रवेश नहीं,थाना के सभी पुलिस कर्मी मास्क पहनकर ही ड्यूटी करेंगे

थाना में प्रवेश करने के लिए मास्क जरूरी है।वहीं थाना में पुलिसकर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य है।इसके अलावा थाना में रोजाना काम को लेकर थाना प्रभारी के नेतृत्व में अफसरों की होने वाली बैठक को भी पहले से छोटा कर दिया गया है।इसमें विशेष रूप से सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जा रहा है।

चुटिया थाना प्रभारी ने कहा

चुटिया थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रवि ठाकुर ने कहा कि इस बार कोरोना की दूसरी लहर बड़ी तेजी से फैल रहा है।इसे रोकने के लिए लोगों को विशेष ध्यान देना होगा,सावधानियां बरतनी होगी और सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा तभी कोरोना वायरस को रोक सकेंगे।उन्होंने बताये की थाना में शिकायतकर्ता को कोई दिक्कत ना हो और कोरोना महामारी ना फैले इसलिये थाना परिसर में बिशेष व्यवस्था की गई है।थाना के गेट से सटा ही तम्बू लगाया गया है ताकि शिकायतकर्ता की शिकायत दूरी बनाकर सुना जा सके।वहीं लोगों से अपील की है।मास्क और सामाजिक दूरी बनाये रखें।भीड़ भाड़ ना लगाएं।अफवाह ना फैलाये।कोरोना की चैन तोड़ने के लिए सावधानियां जरूर बरतें।

एसएसपी ने तैयार की गाइडलाइन

अभियुक्त को पकड़ने से पहले पीपीइ किट पहनें और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें।

फेस शील्ड का प्रयोग करें और बार-बार हाथ धोयें, पॉकेट में सैनिटाइजर रखें।

सिर पर सर्जिकल कैप लगायें और हाथों में ग्लब्स पहनें।

अपनी गाड़ियों के साथ कार्यालय, आवास और बैरक को भी सैनिटाइज करें।

ड्यूटी से आने के बाद तुरंत कपड़े व जूते साफ करें।

छुट्टी से आने के बाद निश्चित रूप से कोरेंटिन अवधि पूर्ण करें।संदेह होने पर जांच करायें।

यह नहीं करना है:
जहां-तहां थूकने से बचें. अनावश्यक रूप से मुंह, नाक और आंख छूने से बचें.भीड़-भाड़ वाले जगह पर जाने से बचें।एक दूसरे से हाथ ना मिलायें।मास्क के सामने के भाग को बार-बार ना छूयें।थाने में भीड़ नहीं लगायें।