एसटी गर्ल्स हॉस्टल में लगी आग,टला बड़ा हादसा,खाना बनाने के दौरान गैस सिलेंडर में आग लगी थी….

दुमका।दुमका में झारखण्ड सरकार के कल्याण विभाग द्वारा संचालित फूलो झानो एसटी गर्ल्स हॉस्टल में सोमवार को अचानक गैस सिलेंडर में आग लग गई। सिलेंडर में आग लगने से लड़किया घबरा गईं जिससे वहां अफरा तफरी का माहौल बन गया।हालांकि समय रहते लड़कियों ने उस आग पर काबू पा लिया जिससे कोई बाड़ा हादसा नहीं हो पाया।दरअसल अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाली ये अनुसूचित जनजाति समुदाय की लड़कियां चार किलो वजन वाले छोटे सिलेंडर का प्रयोग करती हैं जो असुरक्षित है।ऐसे ही एक छोटे सिलेंडर में अचानक से आग लग गई। आग लगने से लड़कियों में अफरा-तफरी मच गई. उनके चिल्लाने पर कुछ ही दूर पर स्थित एसटी बॉयज हॉस्टल के छात्र भी दौड़ कर वहां पहुंचे और प्रशासन को इस बात की सूचना दी। जिसके बाद सदर अंचलाधिकारी जामुन रविदास के निर्देश के बाद तत्काल मौके पर पहुंचे और फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची, हालांकि तब तक छात्र और छात्राओं ने आग पर काबू पा लिया था।आग बुझाने के क्रम में एक छात्र आंशिक रूप से झुलस गई थी। उसे इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है।इधर आग लगने की वजह से एक कमरे का काफी सामान जलकर राख हो गया।

बता दें लगभग 4 माह पूर्व भी अगलगी की ऐसी ही एक घटना घटी थी, जब शहर के कड़हलबिल इलाके में स्थित कल्याण विभाग के एक अन्य गर्ल्स हॉस्टल में सिलेंडर से आग लग गई थी। जिसमें काफी नुकसान हुआ था। उस हादसे में एक छात्रा गंभीर रूप से झुलस गई थी जबकि कई छात्राओं के आवश्यक शैक्षणिक कागजात के साथ सारा सामान जलकर राख हो गए थे।इसी वजह से सोमवार को घटित हादसे से लड़कियां इतनी डर गईं कि वह सारा सामान लेकर हॉस्टल के बाहर निकल गईं।

अगलगी की घटना के बाद डरी सहमी छात्राओं ने कहा कि कल्याण विभाग पसे बार-बार उन्होंने आग्रह किया है कि हमें रसोइया उपलब्ध कराया जाए, लेकिन किसी तरह का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।उन्होंने कहा कि हम लोग मजबूरी में छोटे सिलेंडर का प्रयोग करते हैं, जिसमें बार-बार आग लग रही है. गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं की हेड सोनी सोरेन ने कहा कि एक-एक रूम में पांच-पांच लड़कियां किसी तरह रहती हैं और उसी में खाना भी पकाती हैं, जिससे खतरा हमेशा बना रहता है।