Jharkhand:मंदिर में दर्शन हेतु आए श्रद्धालुओं की विवरणी के अनुसार 1000 श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यनाथ का दर्शन आज किया,सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए प्रति घंटे 125 की संख्या में श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा का दर्शन।

मंदिर पट्ट आम श्रद्धालुओं के लिए सुबह 6ः00 बजे 02:00 बजे तक खोला जायेगाः-उपायुक्त..

सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए प्रति घंटे 125 की संख्या में श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा का दर्शन.

देवघर ।आज दिनांक-11.10.2020 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह की उपस्थिति में बाबा बैद्यनाथ मंदिर का पट श्रद्धालुओं के लिए लिए खोला गया। ऐसे में उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने तड़के सुबह बाबा मंदिर पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त अधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।
प्रातः 4.15 बजे बाबा मंदिर का पट खोले जाने के पश्चात सीमित संख्या में तीर्थपुरोहितों के साथ सुबह 4.30 से 5.15 तक विधिवत बाबा बैद्यनाथ की पूजा अर्चना की गई। इसके बाद देवतुल्य श्रद्धालुओं के लिए पूर्वाहन 6ः00 बजे से 02:00 बजे तक मंदिर का पट बाबा के दर्शन हेतु खोला गया था। इसके अलावे सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए प्रति घंटे अधिकतम 125 की संख्या में श्रद्धालुओं को दर्शन हेतु अनुमति दी गयी। इस दौरान दंडाधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सभी मानकों के साथ-साथ सामाजिक दूरी का अनुपालन कराते श्रद्धालुओं को बाबा बैद्यनाथ का दर्शन कराया गया। मंदिर में दर्शन हेतु आए श्रद्धालुओं की विवरणी के अनुसार 1000 श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यनाथ का दर्शन आज किया।
इस दौरान उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए मंदिर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन एंट्री पास की सुविधा को ही लागू रखा गया है। इसके अलावे वर्तमान में सभी से आग्रह होगा कि कोविड-19 के खतरे को देखते हुए बुजुर्ग, बीमार, बच्चें, स्वास्थ्य लाभ ले रही महिलाएं अभी मंदिर आने और दर्शन करने से बचें। साथ ही उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में जिलावासियों के सहयोग के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा है कि अब तक जिस प्रकार आप सबो ने जिला प्रशासन का सहयोग किया है वो वाकई काबिले तारीफ है और हमें आगे भी पूर्ण भरोसा है कि इनका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।
ज्ञातव्य है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से मंदिर के आसपास के क्षेत्रों के अलावा मंदिर प्रांगण में दंडाधिकारी, पुलिस बल के जवान एवं मंदिर कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। इसके अलावे मंदिर प्रांगण में प्रवेश के दौरान सामाजिक दूरी का अनुपालन कराते हुए श्रद्धालुओं को थर्मल स्कैनर से स्कैन करने के पश्चात मास्क का उपयोग करवाते हुए एवं सेनेटाइजड करते हुए मानसिंघी फुटओवर ब्रिज के माध्यम से बाबा मंदिर में प्रवेश कराया गया।

नगर निगम टीम द्वारा बाबा मंदिर व आसपास के क्षेत्रों को किया गया सेनेटाइजेड

मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में विशेष साफ सफाई अभियान का आयोजन.

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह के निर्देशानुसार नगर निगम की टीम के द्वारा बाबा मंदिर प्रांगण, क्यू काम्प्लेक्स, संस्कार मंडप, फुट ओवर ब्रिज को पूर्ण रूप से सेनेटाइज किया गया। इसके अलावे मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में विशेष साफ सफाई अभियान का आयोजन किया गया।
इस संबंध में उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह द्वारा बाबा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की गयी है कि कोरोना संक्रमण को कोई भी व्यक्ति हल्के में न लें एवं इससे बचाव हेतु सोशल डिस्टैंसिंग के महत्व को समझें, तभी जाकर हम कोरोना वायरस के संक्रमण से अपना बचाव कर स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं। कोई भी व्यक्ति बेवजह घर से बाहर न निकलें और सामाजिक दूरी का अक्षरशः पालन करें। सिर्फ इतना हीं नहीं सभी लोग अपने दैनिक जीवन में साफ-सफाई एवं मास्क, हैंडवॉश व सैनिटाइजर को शामिल करें एवम स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी एहतियाती उपाय अपनाएं। इसके अलावा सभी लोग कृपया कर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन के द्वारा जारी किये गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करें व दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें, ताकि परस्पर सहयोग से हम इस मुश्किल घड़ी का सामना कर सकें।