jharkhand:राज्य में कल 17 दिसंबर से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खुल जायेंगे..

राँची।झरखण्ड में 17 दिसंबर से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खुल जायेंगे।यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य व आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने दी है।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह फैसला लिया गया है।हालांकि इससे संबंधित आदेश और शर्तें 16 दिसंबर को जारी होने की संभावना है. मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि 10वीं से नीचे की कक्षाओं के लिए पूर्व की तरह ही अॉनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। फिलहाल कोचिंग संस्थानों को खोलने पर कोई निर्णय नहीं हुआ है।वहीं, मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेज समेत अन्य सभी प्रकार के सरकारी प्रशिक्षण संस्थान खोलने पर प्राधिकार ने रजामंदी दे दी है. स्वीमिंग पूल, पार्क और सिनेमा घरों को अभी बंद ही रखने का फैसला किया गया है।

शादी या समारोह खुले मैदान में होने पर 300 लोगों को अनुमति : मंत्री ने बताया कि शादी या अन्य किसी तरह का समारोह खुले मैदान में आयोजित किया जाता है, तो उसमें 300 लोग और हॉल के अंदर आयोजन पर 200 लोगों को जाने की अनुमति दी गयी है. वहीं, धार्मिक स्थलों, अनुष्ठानों या आयोजनों में 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गयी है.

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग एवं एसडीएमए के कार्यों की समीक्षा हुई :

इसके पूर्व गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग एवं एसडीएमए के कार्यों की समीक्षा हुई. इस दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि सेंट्रल कोल्ड फील्ड द्वारा कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए सीएसआर फंड के तहत 20 करोड़ रुपया उपलब्ध कराये गये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएसआर के तहत आनेवाले अन्य संस्थान व उद्योग भी कोरोना के खिलाफ अपनी भूमिका निभायें. वहीं मंत्री श्री गुप्ता ने बताया कि कोविड के दौरान आपदा प्रबंधन फंड से जिन विभागों या जिलों की जितनी भी राशि दी गयी है, उनसे उपयोगिता प्रमाण पत्र मांगा गया है. ताकि इसमें पारदर्शिता बनी रहे.

बैठक में ये अधिकारी थे मौजूद :
बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, वित्त विभाग की प्रधान सचिव हिमानी पांडेय, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, आपदा प्रबंधन सचिव अमिताभ कौशल, कृषि सचिव अबु बकर सिद्दीख, सदस्य सचिव गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग राजीव कुमार व विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

आज जारी होगा आदेश
मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग कॉलेज व अन्य सभी प्रकार के सरकारी प्रशिक्षण संस्थान खुलेंगे

10वीं से नीचे की कक्षाओं के लिए पहले की तरह ही चलती रहेंगी अॉनलाइन कक्षाएं