टिकना है, तो टीका लें के नारे के साथ ग्रामीणों को शत प्रतिशत टीकाकरण के प्रति उपायुक्त ने किया जागरूक

देवघर। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजुनाथ भजंत्री ने देवघर प्रखंड अंतर्गत संथाली गांव का रात्रि निरीक्षण कर धीमी गति से चल रहे टीकाकरण अभियान को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया। इस दौरान उपायुक्त ने शौचालय, बिजली, गैस सिलेंडर-चूल्हा व अन्य आवश्यक सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता से अवगत हुए। साथ ही गाँव में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को उपायुक्त ने निर्देशित किया कि ग्रामीणों को जागरूक करते हुए टोला-टोला में टीकाकरण अभियान का आयोजन कर शेष बचे ग्रामीणों को जल्द से कोविड टीका से लाभान्वित करें।

इसके अलावे उपायुक्त श्री मंजुनाथ भजंत्री द्वारा संथाली गाँव का भ्रमण करते हुए लगभग 100 से अधिक गरीब, असहाय व जरुरतमंदो परिवारों के बीच चावल, दाल, आलू, सरसो तेल, आटा और जरूरत की खाद्य सामग्रियों का वितरण किया गया। अनाज वितरण के क्रम में उपायुक्त ने लोगों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान में आगे बढ़ कर कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि खुद की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आप सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास करे, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य सुनिश्चित किया जा सके।

बाल-विवाह और परिवार नियोजन के प्रति उपायुक्त ने ग्रामीणों को किया जागरूक

इसके अलावे उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि कोविड के बाल विवाह, परिवार नियोजन के अलावा घर में शौचालय के नियमित उपयोग और साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखने का आग्रह किया। साथ ही उपायुक्त ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा की स्वास्थ्य सुरक्षा व सुविधा हेतु सुरक्षित गांव, हमर गांव अभियान चलाया जा रहा है, ताकि शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टिका से लाभान्वित किया जा सके। आगे उन्होने कहा की कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से अपुष्ट व गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। टीकाकरण किसी बीमारी को ठीक नहीं करता, बीमारी के रोकथाम के लिए कार्य करता है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, नगर निगम के सिटी मैनेजर श्री सतीश दास एवं संबंधित विभाग के कर्मी आदि उपस्थित थे।