मध्यप्रदेश पुलिस का राँची, जमशेदपुर और देवघर में छापेमारी चार साइबर अपराधी गिरफ्तार

राँची। मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के कोतवाली थाने की पुलिस ने राँची, जमशेदपुर और देवघर में छापेमारी चार साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार हुए चार साइबर अपराधियों में राँची से दो जमशेदपुर और देवघर से एक- एक गिरफ्तारी हुई है। मामले में कुल 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई हैं जिनमें चार झारखण्ड के साइबर अपराधी है।

पुलिस के जांच के क्रम में यह बात सामने आई कि गिरोह का सरगना संजय महतो देवघर में छुपा हुआ है।गिरोह के तीन बाकी सदस्य राँची और जमशेदपुर में रहते हैं। मामले की तफ्तीश में सबसे पहले मध्य प्रदेश पुलिस की टीम रराँची के अरगोड़ा थाना पहुंची। जहां अरगोड़ा थाना पुलिस की सहयोग से सुशांत और प्रभात को धर दबोचा. दोनों से पूछताछ करने के बाद देवघर से संजय महतो और जमशेदपुर से विकास को गिरफ्तार किया।

साइबर अपराधी का यह गिरोह सबसे पहले ऑनलाइन कमर्शियल कंपनियों से मोबाइल की बुकिंग करता था. उसके बाद अपने शिकार की तलाश में लग जाता. मोबाइल की बुकिंग करने के बाद साइबर अपराधी किसी व्यक्ति को फोन करके बताते कि उनका बैंक अकाउंट बंद होने वाला है, इसलिए वो जल्द से जल्द उनके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी गया है उसे शेयर करें, जिससे उनका बैंक खाता अपडेट किया जा सके. साइबर अपराधियों की जाल में फंस कर जो लोग अपना ओटीपी उन्हें शेयर करते हैं उसी ओटीपी के जरिए साइबर अपराधी ऑनलाइन शॉपिंग कर महंगे मोबाइल खरीद कर खातों से रुपया गायब कर देते हैं. पीड़ित के मोबाइल में मैसेज आता कि ऑनलाइन कंपनी की ओर से उन्होंने मोबाइल खरीदा है और उसके एवज में उनके पैसे काटे गए।