उपायुक्त राँची ने मांडर और चान्हो प्रखंड का दौरा कर विभिन्न विकास कार्यों का किया निरीक्षण

राँची। आज दिनांक 15 जून 2021 को उपायुक्त राँची श्री छवि रंजन ने माण्डर एवं चान्हो प्रखंड का भ्रमण किया। इस दौरान उपविकास आयुक्त, रांची श्री विशाल सागर, आईटीडीए निदेशक श्री सुधीर बाड़ा, जिला कृषि पदाधिकारी श्री विकास कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण

चान्हो प्रखंड में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने पदाधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। चोरेया पंचायत के प्रगतिशील किसान श्री नंद किशोर साहू के खेत में अधिष्ठापित टपक सिंचाई योजना का निरीक्षण भी किया गया। किसान द्वारा बताया गया कि 5 एकड़ 50 डिसमिल जमीन में टपक सिंचाई योजना के तहत अदरक, फूलगोभी, पपीता हरी मिर्च की खेती की जा रही है। यह काफी अच्छी विधि है, इसमें पानी और समय की बचत होती है। उपायुक्त श्री छवि रंजन ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाए और तकनीकी खेती के लिए किसानों को प्रेरित करें।

उपायुक्त द्वारा विशेष केंद्रीय सहायता प्राप्त योजना अंतर्गत चान्हो प्रखंड के ताला पंचायत स्थित कमाती गांव में 90 प्रतिशत सरकारी अनुदान पर सौर ऊर्जा संचालित बोरिंग विद सबमर्सिबल पंप, ड्रिप इरिगेशन विद मल्चिंग तथा पॉलीहाउस का भी निरीक्षण किया गया। लाभुक समिति के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि पूर्व में तरबूज की खेती की गई थी और अभी मिर्च एवं अदरक की खेती की जा रही है, साथ ही पॉलीहाउस में गोभी का बिचड़ा उत्पादन कर गोभी लगाया जाएगा। उपायुक्त द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी रांची को निर्देश दिया गया कि कृषकों को समुचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए ताकि वे कृषि तकनीक का समुचित उपयोग कर सकें।

मनरेगा योजनाओं को एक पैच में क्रियान्वित करें: उपायुक्त

मनरेगा के तहत बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत टाँगर पँचायत में श्री मनोज कुमार साहू के आम बागवानी का निरीक्षण भी उपायुक्त द्वारा किया गया। उपायुक्त ने प्रखण्ड विकास पदधिकारी को आम बागवानी, कुआं, सिंचाई नाली, वर्मी कम्पोस्ट, दीदी बाड़ी योजना, जल कुंड, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, डोभा, टीसीबी निर्माण आदि सभी मनरेगा योजनाओं को एक पैच में क्रियान्वित करने का निदेश दिया गया।

टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण

उपायुक्त श्री छवि रंजन ने टांगर पंचायत भवन में चल रहे 45 प्लस टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। केन्द्र पर उपायुक्त ने कोरोना के दिशा निर्देशों के अनुपालन के साथ टीकाकरण कार्य करने का निर्देश दिया। पंचायत के मुखिया के साथ उपायुक्त ने बात करते हुए लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर जागरुक करने की बात कही।

उपायुक्त श्री छवि रंजन द्वारा शहीद ग्राम सिलागाईं स्थित स्वतंत्रता सेनानी वीर बुधु भगत की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया एवं कल्याण विभाग से बन रहे आवास योजनाओं का भी निरीक्षण किया गया।

मांडर में एमटीसी और एमसीएच भवन मरम्मत कार्य का निरीक्षण

उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने रेफरल अस्पताल मांडर परिसर में एमटीसी और एमसीएच भवन मरम्मत के कार्य प्रगति का निरीक्षण किया। एमटीसी मरम्मत का कार्य कर रहे एनजीओ को उपायुक्त ने कार्य जल्द पूरा करने का निदेश दिया। आपको बतायें कि इस केंद्र में कुपोषित बच्चों का इलाज किया जाना है।

एमटीसी और एमसीएच भवन के निरीक्षण के बाद रेफरल अस्पताल मांडर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का भी उपायुक्त द्वारा निरीक्षण किया गया। कोविड केयर संेटर मंे व्यवस्था को लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिये।